बीकानेरराजस्थान

10 results 2017: नतीजे घोषित, 78.96 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास, यहां देखें रिजल्ट !

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने जारी किया. विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://rajresults.nic.in पर देख सकते हैं. इस बार लड़कों का पास प्रतिशत लड़कियों से थोड़ा बेहतर रहा है. 79.01 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं जबकि लड़कियों का पास प्रतिशत 78.89 रहा है. सरकारी स्कूलों का रिजल्ट इस बार करीब 76 प्रतिशत रहा है. यह पिछले साल की तुलना में 3 प्रतिशत बेहतर हुआ है. प्राइवेट स्कूलों का रिजल्ट 82.49 प्रतिशत रहा है. प्राइवेट स्कूलों के रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में 2.64 प्रतिशत की बढो़तरी हुई है.

बोर्ड ने इस बात की सूचना पहले ही दे दी थी कि नतीजे 8 जून को शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे. 10वीं की परीक्षा राज्य में 9 मार्च से 21 मार्च के बीच आयोजित हुई थी. इसमें 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. पिछले वर्ष 10वीं कक्षा का रिजल्ट 18 जून को जारी कर दिया गया था.

इससे पहले बोर्ड ने 15 मई को 12वीं के साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे और इसके बाद 27 मई को आर्ट्स स्ट्रीम के नतीजे घोषित किए थे. साइंस स्ट्रीम का परिणाम 90.36 फीसदी और वाणिज्य स्ट्रीम का परिणाम 90.88 फीसदी रहा है. वहीं आर्ट्स में 89.05 फीसदी बच्चे पास हुए थे.

यूं चेक करें रिजल्ट 
rajresults.nic.in पर जाएं
class 10 results लिंक पर क्लिक करें
अपना रोल नंबर डालें और सब्मिट करें. रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

बोर्ड ने इस बार फिजिकल हैंडीकैप कैटेगरी के छात्रों के लिए विशेष प्रावधान किए थे. आवश्यक दस्तावेजों को दिखाए जाने के बाद ऐसे छात्रों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया था. 75 फीसदी विकलांगता वाले छात्रों को पेपर लिखने के लिए सहायक की सेवा उपलब्ध हुई थी. कुछ छात्रों के लिए बोर्ड ने प्रैक्टिल एग्जाम को लेकर अलग शेड्यूल भी जारी किया था.

राजस्थान बोर्ड ने बुधवार को जारी किए 8वीं के नतीजे 
बोर्ड ने 7 जून को शाम 5 बजे 8वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया. सभी विद्यार्थियों को ग्रेडिंग दी गई है. 8वीं कक्षा की इस परीक्षा में लगभग 12 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया था, जिसमें करीब 10 लाख बच्चों ने भाग लिया था और उसमें 19722 बच्चे अनुपस्थित रहे थे. प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक फिलहाल बोर्ड ने 5493 उम्मीदवारों के नतीजे रोक लिए हैं, यह नतीजे बाद मेंजारी किए जाएंगे.

सीबीएसई बोर्ड अजमेर रीजन का रिजल्ट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं बोर्ड परीक्षा का अजमेर रीजन का परिणाम 3 जून को घोषित
कर दिया गया था. अजमेर रीजन में परीक्षा देने वाले 1 लाख 78 हजार 769 विद्यार्थियों में से 1 लाख 66 हजार 786 विद्यार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए. कुल परिणाम 93.30 फीसदी रहा.

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker