बीकानेरबीकानेर संभाग

खबर बीकानेर, चार जगहों पे आयकर विभाग का सर्वे, दो करोड़ की अघोषित आय उजागर

आयकर विभाग की स्पेशल टीम ने बुधवार को तीन जिलों में डॉक्टर व व्यापारियों के चार ठिकानों पर एक साथ सर्वे की कार्रवाई की

बीकानेर संभाग।  आयकर विभाग की स्पेशल टीम ने बुधवार को तीन जिलों में डॉक्टर व व्यापारियों के चार ठिकानों पर एक साथ सर्वे की कार्रवाई की। देर शाम तक दो ठिकानों पर हुई कार्रवाई के नतीजे सामने आए। दोनों व्यापारियों ने करीब दो करोड़ रुपए की अघोषित आय सरेण्डर कर दी।

ट्रांसपोर्ट व्यापारी व ऑटो पाट्र्स विक्रेता के यहां कार्रवाई

बीकानेर के गंगाशहर में एक ट्रांसपोर्ट तथा नोखा के हार्डवेयर व्यापारी के साथ श्रीगंगानगर में एक हॉस्पिटल और हनुमानगढ़ में ऑटो पाट्र्स विक्रेता के यहां सर्वे की कार्रवाई बुधवार सुबह शुरू थी। इसमें गंगाशहर के ट्रांसपोर्ट व्यापारी के यहां करीब पचास लाख रुपए तथा हनुमागढ़ के ऑटो पाट्र्स विक्रेता के यहां करीब डेढ़ करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा हुआ।

मिली थी अनियमितताएं की सुचना 

श्रीगंगानगर और नोखा में देर रात तक विभाग के अधिकारी दस्तावेजों को खंगालते रहे। बताया जाता है कि दोनों ठिकानों पर आयकर विभाग के अधिकारियों को खासी अनियमितताएं मिली हैं।  मीना ने बताया कि विभाग सर्वे की कार्रवाई तभी करता है, जब उन्हें वहां चोरी की पक्की सूचना मिलती है। सूचना संकलन के लिए कई स्थानों पर सूत्रों की मदद भी लेनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि विभाग को गोपनीय सूचनाएं देने वाले व्यक्ति और फर्म का नाम गुप्त रखा जाता है

सूत्रों की ले रहे मदद

शिकायत के आधार पर पहले फर्म के दस्तावेज की जांच की जाती है और बाद में अधिकारियों को निगरानी के लिए लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि विभाग का कार्य किसी वर्ग में भय फैलाना नहीं है, बल्कि वास्तविक आय छिपाने वाले लोगों को उजागर करना है।  

टीम का कार्य निर्धारण

सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक अपने लक्ष्य को लेकर गठित अधिकारियों की स्पेशल टीम का कार्य निर्धारण भी कर दिया है। सर्वे में जब्त दस्तावेजों की जांच के लिए विभाग में रात को भी कार्य किया जाता है। वहीं दूर-दराज में होने वाले सर्वे के लिए देर रात को अधिकारियों को रवाना कर दिया जाता है।

श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ के अधिकारी भी

आयकर विभाग के प्रधान आयकर आयुक्त आरएस मीना ने बताया कि कार्रवाई में बीकानेर टीम व श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के अधिकारियों को शामिल किया गया। दो ठिकानों पर हुई कार्रवाई में विभाग के अधिकारियों ने करीब दो करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker