प्रदेशराजस्थान

अन्नपूर्णा रसोई में मिलता है 5 रुपये में नाश्ता और 8 रुपये में खाना !

जयपुर: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने गरीबों और जरूरतमंदों को मात्र पांच रुपये में नाश्ता तथा आठ रुपये में दोपहर व रात्रि का भोजन उपलब्ध कराने के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना के दूसरे चरण की अजमेर से शुरुआत की. राजे ने इस मौके पर अन्नपूर्णा रसोई योजना की इक्यावन स्मार्ट मोबाइल वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 13 दिसम्बर तक प्रदेश के सभी 191 स्थानीय निकायों में 500 स्मार्ट मोबाइल वैनों के माध्यम से मात्र 5 रुपये में नाश्ता तथा मात्र 8 रुपये में दोपहर व रात्रि का भोजन 

उन्होंने कहा कि अब तक इस योजना में साधारण रसोई वैन के माध्यम से नाश्ता एवं भोजन वितरित किया जा रहा था लेकिन अब स्मार्ट रसोई वैन से भोजन वितरित होगा. सभी जरूरतमंदों को पौष्टिक एवं सस्ता भोजन उपलब्ध कराने की देश की इस पहली और अनूठी योजना को हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्य भी लागू कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्नपूर्णा रसोई योजना में स्मार्ट किचन स्थापित किए जा रहे हैं. जहां अधिकतर काम मशीनों के सहयोग से किया जाता है ताकि भोजन की शुद्धता एवं गुणवत्ता बेहतर बनी रहे. गौरतलब है कि इस मोबाइल वैन से भोजन करने वाला व्यक्ति किसी भी समय वैन पर मौजूद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये खाने की गुणवत्ता, वजन तथा अन्य सुविधाओं के बारे में अपनी राय सीधे दे सकेगा. मोबाइल वैन को जीपीएस सिस्टम से जोड़ा गया है, जिससे कि उसका समय और स्थान के बारे में जानकारी मिल सके.

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker