बीकानेरबीकानेर संभाग

गरीबों के आशियाने चला नगर न्यास का पंजा, लोग बिलखते रहे, नहीं माने सरकार!

बीकानेर : घड़सीसर रोड पर अवैध अतिक्रमण ध्वस्त कर भूमि खाली कराने की कार्रवाई की गयी. नगर विकास न्यास ने बुधवार को बीकानेर-जोधपुर बाइपास ओवरब्रिज के पास न्यास के दस्ते ने घण्टों कार्रवाई के दौरान करीब 40 बीघा जमीन को अतिक्रमियों से मुक्त करवाया। अवैध रूप से किये गए अतिक्रमण की करीब अस्सी करोड़ रुपए बताई जा रही है। कार्रवाई के दौरान अवैध रूप से बने पशुओं के बाड़े, आवासीय कमरों, चारदीवारी को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में धवस्त किया गया।

यूआईटी सचिव आर.के.जायसवाल के नेतृत्व में दल सात जेसीबी मशीन और पुलिस बल सहित सुबह मौके पर पहुंचा तो वहां अफरा-तफरी मच गई। गौ पालक समाज के लोग उस वक्त गायों को दूध निकालने में व्यस्त थे। अचानक जेसीबी का पंजा उनके निर्माण कार्यों पर पड़ा तो हड़बड़ा कर इधर-उधर दौड़ने लगे। लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया और यूआईटी के दल को रोकने की कोशिश की, लेकिन पुलिस बल के सामने बेबस होकर रह गए। 40 बीघा में फैली डेयरियों को जेसीबी मशीन ने ध्वस्त कर दिया। कमरे तोड़ डाले। छपरे उखाड़ दिए। पुलिस ने गायों को डंडों से खदेड़कर बाहर निकाला। इस कार्रवाई में कुछ पशु भी जख्मी हो गए। सीओ सदर राजेन्द्र सिंह, सीआई धरम पूनिया भी मौके पर मौजूद थे। 

न्यास सचिव आरके जायसवाल के नेतृत्व में की गई इस कार्रवाई के दौरान लोगों ने उनके आशियाने और पशुओं के बाड़े हटाने पर विरोध जताया।  कार्यवाही दौरान दस्ते को  यहाँ रह रहे लोगों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। इस दौरान यहां रह रहे परिवारों की महिलाएं रोती-बिलखती रही। अतिक्रमण हटाने से आवासों का सामान खुले आसमान के नीचे पड़ा रहा। दोपहर बाद कुछ परिवार अपना सामान और पशुओं को ले जाना शुरू हो गए।

न्यास सचिव ने बताया कि यह जमीन गोदाम व व्यावसायिक उपयोग के लिए आरिक्षत है। न्यास की ओर से सात जेसीबी मशीनों, दस ट्रैक्टर ट्रॉलियों के माध्यम से अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। इस दौरान न्यास के तहसीलदार, डीटीपी, अभियंता, कार्मिक और करीब सौ महिला-पुरुष सिपाही व अधिकारी मौजूद रहे। 

नगर विकास न्यास की ओर से बुधवार को ही अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई पूरी कर ली गई। मलबे को हटाने की कार्रवाई गुरुवार को की जाएगी।  न्यास सचिव आरके जायसवाल के अनुसार न्यास की जमीनों पर किए गए अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि मुरलीधर व्यास नगर के सेक्टर सात तथा ट्रांसपोर्ट नगर में हो रहे अतिक्रमणों को शीघ्र हटाया जाएगा। 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker