पर्यटनबीकानेरबीकानेर संभाग

बीकानेर में इन जगहों पर फिल्माई जाएगी, कंगना रानौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ǃ

बीकानेर। यहां लालगढ़ पैलेस के भीतर बने स्वीमिंग पुल में तैर रहे ब्रिटिश वायसराय। उनको सेना के अधिकारी द्वारा हुकूमत के सामने हो रहे विरोध की जानकारी देते हुए झांसी की रानी द्वारा किए जा रहे संग्राम की तैयारी की जानकारी देना। ब्रिटिश सेनाधिकारी की बात सुन वायसराय द्वारा चिल्लाते हुए झांसी पर हमला करने का निर्देश देना। इन दृश्यों की शूटिंग शुक्रवार को लालगढ़ पैलेस में हुई। वहीं पैलेस में ही झांसी में संतान जन्म की खुशियों को मनाते दृश्यों का फिल्मांकन भी किया गया।

मौका था मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी फिल्म की शूटिंग के पहले दिन का। पहले दिन फिल्म में झांसी की रानी का किरदार निभा रही अभिनेत्री कंगना ने शूटिंग में हिस्सा नहीं लिया। शूटिंग में विदेशी कलाकारों पर ही दृश्यों का फिल्मांकन किया गया। शनिवार को फिल्म की शूटिंग गजनेर पैलेस में की जाएगी। फिल्म का अधिकतर हिस्सा आने वाले 15 दिनों में बीकानेर की बेहतरीन लोकेशंस पर फिल्माया जाएगा। तमाम विवादों के बाद भी हॉलीवुड और बॉलीवुड के फिल्मकारों को राजस्थान की शूटिंग लोकेशंस खासा आकर्षित करती रही हैं। बीकानेर के पैलेस और फोर्ट भी इन लोकेशंस में से एक हैं।

 

देशनोक करणी माता के दर्शन करने पहुँची अभिनेत्री कंगना रानौत

‘मर्णिकर्णिका-द क्वीन आॅफ झांसी’ में मुख्य किरदार निभा रही बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रानौत बीकानेर पहुंच चुकी हैं। उन्होंने बीकानेर के प्रसिद्ध करणी माता मंदिर में दर्शन किए और फिल्म के लिए आशीर्वाद मांगा। इस दौरान उनके साथ फिल्म के निर्माता कमल जैन भी थे। जानकारी के अनुसार फिल्म की शूटिंग बीकानेर में शनिवार से प्रारंभ होगी। जबकि फिल्म की दूसरी स्टार कास्ट 13 फरवरी तक बीकानेर पहुंचेगी।

बीकानेर फोर्ट और पैलेस के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। मणिकर्णिका की शूटिंग बीकानेर के सबसे ऐतिहासिक फोर्ट जूनागढ़ में भी होगी। इस किले का निर्माण सन 1478 में राव बीका ने कराया था। राव बीका ने ही बीकानेर को भी बसाया था। जबकि आज जो जूनागढ़ किला दिखता है उसका निर्माण राजा राय सिंह ने 1584-1594 के मध्य कराया था। बीकानेर का पूर्व राजपरिवार लालगढ़ पैलेस में शिफ्ट होने से पूर्व यहीं रहता था।

बीकानेर के फेसम पैलेस लालगढ़ में भी मणिकर्णिका फिल्म को फिल्माया जाएगा। इस पैलेस को हैरिटेज होटल में भी तब्दील किया गया है। लालगढ़ पैलेस का निर्माण तत्कालीन पूव महाराज गंगा सिंह ने कराया था। इस पैलेस का डिजाइन ब्रिटिश अर्किटेक्ट सैमउल जैकेब ने बनाया था। इस पैलेस को 1902-1926 के बीच बनाया गया है।

मणिकर्णिका-द क्वीन आॅफ झांसी की शूटिंग बीकानेर के लक्ष्मीनिवास पैलेस के साथ गजनेर पैलेस में भी होगी। गजनेर पैलेस बीकानेर शहर से कुछ दूरी पर स्थित है। गजनेर झील के किनारे स्थित पैलेस को निर्माण भी ब्रिटिश काल मे कराया गया है। जबकि लक्ष्मीनिवास पैलेस का निर्माण भी ब्रिटिश काल में हुआ है। फिलहाल ये सभी हैरिटेज होटल में तब्दील हो चुके हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker