नोखाबीकानेरबीकानेर संभाग

सरकारी स्कूल में पढ़े, बीकानेर के ‘ विजय और विकास ‘ ने रचा इतिहास

 

बीकानेर। नोखा तहसील के जांगलू गांव के सरकारी स्कूल में पढ़े विजय पाल बिश्नोई ने आइएएस परीक्षा में 290वीं रैंक हासिल कर नया मुकाम हासिल किया है। विजय पाल वर्तमान में रक्षा मंत्रालय में बतौर वित्तीय सलाहकार के रूप में लेह-लद्दाख में पदस्थापित हैं। विजय पाल ने बताया कि उन्होंने पहली से छठी क्लास तक गांव के सरकारी स्कूल में अध्ययन किया। इसके बाद वे बारहवीं तक गजनेर स्थित नवोदय विद्यालय में पढ़े। बाद में आइआइटी मुम्बई से बी-टेक किया। 

विजय पाल विश्नोई ने अपनी 6TH तक कि पढ़ाई जांगलू के सरकारी विद्यालय से करि एवम आगे की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय से हासिल की। इसके बाद वे IIT मुम्बई से बीटेक की डिग्री ली। उन्होंने बताया कि उनके पिता लालचंद बिश्नोई प्रिंसिपल पद से सेवानिवृत्त हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और परिजन-शिक्षकों को दिया है। विजय पाल ने बताया कि उनका ध्येय आमजन और गरीब तबके की मदद करना है। 

एकाग्रता से हासिल की सफलता- विकास

बीकानेर। शहर के शिवबाड़ी रोड स्थित आम्बेडकर कॉलोनी निवासी विकास सूंडा ने आइएएस परीक्षा में ५८४ वीं रैंक हासिल की है। विकास ने अपनी सफलता का राज एकाग्रता से की गई पढ़ाई को बताया। विकास ने कहा कि वे रोजाना पांच-छह घंटे पढ़ते थे, लेकिन उन्होंने एकाग्रता से पढ़ाई की और सफल रहे।काम संभालती है। विकास ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और बहन कल्पना व प्रतिभा को दिया है।

उन्होंने गंगाशहर की बाल बाड़ी स्कूल से दसवीं और सार्दुल स्कूल से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से बीए फ्रेंच लैंग्वेज से उत्तीर्ण की। विकास ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में सोशल मीडिया का दखल बढ़ता जा रहा है, जिससे वे कई बार लक्ष्य से भटक जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker