अजब गजबधर्मबीकानेरबीकानेर संभाग

श्रीकोलायत में चल रहा है कार्तिक मेला, ‘ शाही स्नान ‘ के बाद मेला चढ़ा परवान पर !

श्रीकोलायत में चल रहा है कार्तिक मेला, ‘शाही स्नान’के बाद आज तीसरे दिन मेला परवान चढ़ गया

श्रीकोलायत(बीकानेर): हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रीकोलायत में होने वाले वार्षिक मेले का कार्तिक मास के देवउठनी एकादशी के दिन विधिवत रूप से आगाज़ हुआ । कपिल मुनि की पावन धरा पर हो रहे इस भव्य मेले में देश-दुनियां से आये हजारों लोग पुण्य कमा रहे है। मेले के पहले दिन देश भर से आये साधू-संत महात्माओं, स्थानीय अखाड़ों नागा बाबाओं व्  ग्रामीणों द्वारा शंख, तुर्रा, बांकिया, वादन के बीच कपिल मुनि मंदिर की परिक्रमा निकाली गई। 

धर्म ध्वाजारोहण के दौरान ढोल, नगाड़ों के शंखनाद के साथ ही वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच महंत गणेश नाथ, हरीओम बाबा, राधेनाथ, पुष्पानाथ, कोलायत सरपंच देवी सिंह रावलोत ने संयुक्त रूप से कर मेले का शुभारंभ किया। सांख्य दर्शन की उद्गम स्थली एवं कपिल मुनि की तपस्थली श्रीकोलायत में कार्तिक मेला के तीसरे दिन गुरुवार को विभिन्न अखाड़ों व संप्रदाय के साधुओं ने शाही स्नान किया। इसके साथ ही ।

धूमधाम से निकली भव्य शोभा-यात्रा

गुरुवार को यहां द्वादश ज्योर्तिलिंग बारह महादेव मन्दिर से विभिन्न अखाडों से जुड़े दशनाम एवं अन्य सम्प्रदाय के साधुओं की शोभायात्रा को रमता पंच दशनाम आह्वान अखाड़ा काशी के महंत सोमगिरि ने शाही स्नान के लिए भगवा ध्वज दिखाकर रवाना किया। शोभा यात्रा का नेतृतव च्वयन नऋषि आश्रम के अधिष्ठता योगी गणेशनाथ, सरपंच देवी सिंह रावलोत भाटी, रजनीशगिरी, संजयपुरी, अशोकगिरी, देवगिरी, हनुमानगिरी, महंत महावीरदास,जंगमबाबा सत्यागिरी, भभुतिया हनुमान गिरी व महन्त रविगिरी कर रहे थे।

पुष्प वर्षा से किया स्वागत

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े धूम से शोभायात्रा निकली गयी शोभायात्रा कस्बे के विभिन्न मार्गो से होते से कपिल सरोवर घाट पुहुंची । कस्बे के घरों की छतों से शोभायात्रा पर पुष्पवर्षा की गयी।  बाज़ार बैठे दुकानदारों ने शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया गया। शोभा यात्रा में वाहन पर सजी पालकी में कपिल मुनि, दत्तात्रेय भगवान की प्रतिमा व पादुका स्थापित की गई। शोभायात्रा मढ़ रोड, अम्बेडकर सर्किल, कपिल मुनि मार्ग, सदर बाजार, बैंक रोड़ ग्राम पंचायत चौराहा, राजस्व तहसील परिसर होते हुए कपिल सरोवर के मुख्य घाट पहुंची।

संतों व्  नागा साधुओं ने किया शाही स्नान

जहां संतों ने हर हर महादेव व कपिल मुनि के जयकारों व शंखनाद के उद्घोष से वातावरण गुंजायमान हो गया। जयकारों के साथ साधुओं ने कपिल सरोवर में डुबकी लगाकर शाही स्नान की परम्परा का निर्वहन किया। स्नान के बाद कपिल मुनि चरण पादुका का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन व महाआरती की।देशभर से साधू संतों ने शोभायात्रा के दौरान कस्बे के चौराहों पर ढोल नगाड़ो  की थाप, परम्परागत वाद्य यंत्रों के बीच अस्त्र-शस्त्र व लाठी के साथ करतब दिखाए। साधुओं के करतब देखकर श्रद्धालु रोमांचित हो गए। मेले में कई विदेशी सैलानी भी पहुंचे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker