बीकानेर

बीकानेर की सबनम ने लिखा हरिवंश राय बच्चन पर शोध प्रबंध

बीकानेर। हजारों साल नरगिस अपनी बेनूरी पे रोती है बड़ी मुश्किल से होता है चमन में दीदावर पैदा। आज की भागती दौड़ती दुनिया में किसी अछूते विषय पर शोध करना बड़ा मुश्किल काम है और साहित्य में तो बिल्कुल ही कठिन कार्य। रायसिंहनगर की बेटी और बीकानेर की बहू मुक्ताप्रसाद नगर निवासी शबनम ने बच्चन के गद्य साहित्य पर शोध प्रबन्ध लिखा है।

उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय हिन्दी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रेमप्रकाश भट्ट के निर्देशन में यह शोध प्रबंध लिखा है। यह शोध प्रबंध इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि आम तौर पर दुनिया बच्चन के कविरूप के बारे में ही जानती है लेकिन उनके गद्य लेखन के कार्य से दुनिया इतनी परिचित नहीं है।

अमिताभ बच्चन सर तक पहुंचे शोध प्रबन्ध

शबनम ने कहा कि मैंने बच्चन पर यह शोध बहुत मेहतन से लिखा है और यह चाहती हूं कि किसी तरह यह सूचना उनके पुत्र अमिताभ बच्चन सर तक पहुंचे और वो देखें कि यह कितना दुर्लभ कार्य है। यह केवल एक अकादमिक कार्य नहीं है यह साहित्य की दुनिया के लिए भी एक ऐतिहासिक और अभूतपूर्व कार्य है।

मीडिया, साहित्यकारों और बीकानेर के बाशिंदों की मदद से यह बात अभिताभ बच्चन साहब तक पहुंचे। मेरी ख्वाहिश है कि बीकानेर ही नहीं, सर्वभाषा के साहित्यकार इस साहित्यिक कर्म पर चर्चा करें और बच्चन के गद्य साहित्य के अछूते पहलुओं के बारे में जानें।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker