बीकानेरबीकानेर संभाग

बीकानेर संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में कानून व्यवस्था को लेकर दिए सख्त निर्देश

बीकानेर। संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक शनिवार को संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त सभागार में हुई। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि पुलिस व प्रशासन के अधिकारी पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करें तथा कानून व्यवस्था से संबंधित प्रत्येक मामले पर नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन की रोकथाम के लिए जिलों में प्रभावी कार्यवाही हो,इसकी नियमित समीक्षा की जाए।

थाना स्तर पर सीएलजी एवं शांति समितियों की बैठक नियमित रूप से करने के निर्देश दिए। महिला अत्याचार के मामलों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सखी वन स्टॉप सेंटर को एक्टिवेट किया जाए। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस व प्रशासन के साथ संयुक्त अभियान चलाने के निर्देश दिए तथा कहा कि आमजन को यातायात नियमों की पालना के प्रति जागरूक किया जाए।

नियमों का पालन नहीं करने वालों पर सख़्त कार्यवाही की जाये 

शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। संभागीय आयुक्त ने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के तहत आयोजित होने वाले शिविरों में जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक संयुक्त निरीक्षण करें। उन्होंने पुलिस विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की समीक्षा की तथा कहा कि यह कार्य समयबद्ध पूर्ण कर लिए जाएं।

मानसून के मद्देनजर एसडीआरएफ को मुस्तैद करने के निर्देश दिए तथा कहा कि सभी आवश्यक संसाधन तैयार रखे जाएं। नियंत्रण कक्ष एक्टिव रहें तथा आपदा प्रबंधन से संबंधित किसी भी कॉल पर त्वरित कार्यवाही हो। उन्होंने डिजास्टर मैनेंजमेंट प्लान अपडेट करने के निर्देश दिए।

सीसीटीवी कैमरे लगाकर अस्पताल को अभय कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा

इसके मद्देनजर बीएसएफ, आर्मी और वायुसेना से भी समन्वय रखने को कहा। संभागीय आयुक्त ने संभाग मुख्यालय पर अभय कमांड सेंटर को क्रियाशील रखने एवं इससे संबंधित फील्ड वर्क को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीबीएम अस्पताल में भी सीसीटीवी कैमरे लगाकर अस्पताल को अभय कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा, जिससे यहां होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर प्रभावी नजर रखी जा सके।

संभागीय आयुक्त ने रात 8 बजे के बाद शराब की दुकानें बंद रखने के आदेश की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि आबकारी विभाग द्वारा दल बनाकर इसका औचक निरीक्षण किए जाए। रात 8 बजे के बाद यदि दुकानें खुली पाई जाती हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

न्याय आपके द्वार शिविरों में जायेगें बीट कांस्टेबल

महानिरीक्षक पुलिस बिपिन कुमार पांडेय ने कहा कि न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित होने वाले शिविरों में संबंधित बीट कांस्टेबल जाएं। प्रशासन द्वारा अभियान का कार्यक्रम पुलिस को उपलब्ध करवाया जाए। उपखण्ड अधिकारी तथा पुलिस अपाधीक्षकों के बीच भी पूर्ण समन्वय रहे।

जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पेयजल सप्लाई की ‘क्रॉस चैकिंग’ करवाई जाए, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि अंतिम छोर तक पर्याप्त एवं गुणवत्तायुक्त पानी पहुंचे। नहरी पानी वितरण प्रक्रिया पर भी पूर्ण नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा प्रबंधन से संबंधित मॉक ड्रिल करवाने तथा राजमार्गों पर ओवरलोड वाहनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में बीकानेर के जिला कलक्टर डॉ. एन. के गुप्ता तथा पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा, चूरू के जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल तथा पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ, श्रीगंगानगर के जिला कलक्टर ज्ञानाराम तथा पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र महावर, हनुमानगढ़ के जिला कलक्टर दिनेश चंद जैन तथा पुलिस अधीक्षक यादराम फांसल, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त नरेन्द्र सिंह पुरोहित, एसएमई धर्मेन्द्र लोहार, एसएमई विजिलेंस जाकिर हुसैन, जिला परिवहन अधिकारी राजेश स्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker