बीकानेरबीकानेर संभाग

भारत बंद के साये में बीकानेर, कई मार्केट बंद, सड़कों पर पसरा सन्नाटा !

बीकानेर।  ST/SC संसोधित एक्ट के विरोध में 6 सितंबर को बुलाये गए भारत बंद का असर देशभर में व्यापक रूप से नज़र आ रहा है। इसी का मिला जुला असर बीकानेर और आस पास के इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। बीकानेर शहर के के इलाकों में बाजार बंद नज़र आ रहे है। वहीँ ग्रामीण इलाकों में भी बंद का असर देखने को मिल रहा है।

खास तौर पर बीकानेर के बाजार पूरी तरह से बंद रहे। वहीं विद्यालयों पर भी इसका प्रभाव दिखा। समता समिति से जुड़े लोगों का कहना था कि उन्होंने शांतिपूर्ण तरीके से बंद की अपील की है वह अपनी बात केंद्र सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं। किसी समाज जाति या किसी दल के खिलाफ नहीं है लेकिन किसी भी व्यक्ति के मौलिक अधिकारों का हनन अगर झूठे मुकदमों में होता है तो वह गलत है, निंदनीय है। इसीलिए इस बंद का आह्वान किया गया है।

समता समिति से जुड़े वाईके शर्मा का कहना था कि यह बहुत महत्वपूर्ण मसला है। सरकारों को केवल वोट पॉलिटिक्स में या किसी समुदाय को संतुष्ट करने के लिए ऐसे निर्णय नहीं लेना चाहिए जिससे कि किसी भी व्यक्ति को परेशानी हो।

कई जगहों पर धारा 144 हुई लागू 

देश भर 33 से अधिक स्वर्ण समाज की संस्थाओं द्वारा बुलाये गए इस बंद का असर बिहार, एमपी और राजस्थान में दिखाई दे रहा है। मध्य प्रदेश और बिहार के कई जिलों में उपद्रव के चलते धारा 144 लगा दी गयी है।  भारत बंद को लेकर यूपी के गृह विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कई जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों को प्रदर्शन और बंद पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश के मैनपुरी तथा आगरा में लोक इस एक्ट के विरोध में रेलवे ट्रैक पर उतर गए। दोनों जगह ट्रेन को रोका गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी इस एक्ट का जोरदार विरोध हो रहा है। एक्ट में किए गए संशोधन को वाराणसी के बीएचयू के हैदराबाद गेट के पास चक्काजाम और आगजनी की गई है।

कई बड़े शहरों में अलर्ट जारी 

इलाहाबाद-पटना हाईवे पर वाराणसी में डाफी पर चक्का जाम के बाद लोगों ने जगह-जगह टायर फूंककर आगजनी की गई है। केंद्र सरकार के एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में आज प्रदेश में इसका विरोध करने वाले लोग सड़क पर हैं। इसके विरोध में जगह-जगह पर बंद का आयोजन किया गया है। मैनपुरी में विरोध कर रहे लोगों ने ट्रेन को रोक दिया है। उधर महानगरों में पुलिस इस बड़े विरोध के कारण हाईअलर्ट पर है।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker