बीकानेर संभागलूणकरणसर

लूणकरणसर : सौभाग्य योजना के तहत चार गांवों के करीब तीन सौ परिवार रोशन

महाजन। उपखण्ड क्षेत्र में सौभाग्य योजना के तहत चिह्नित चार गांवों के करीब तीन सौ परिवार रोशन हुए है। गरीब परिवारों के घरों में नि:शुल्क विद्युतीकरण होने से लोगों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है। योजना से जुड़े गांवों में अभी भी कई वंचित परिवारों को लाभ देने के लिए विद्युत निगम के अधिकारी भागदौड़ कर रहे है।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने विद्युतीकरण से वंचित गरीब परिवारों को रोशन करने के लिए ‘सौभाग्य योजना प्रारम्भ की है। योजना के तहत विद्युत कनेक्शन से वंचित परिवारों को रोशन किया जा रहा है।

300 परिवार रोशन 

इस योजना के तहत लूणकरनसर उपखण्ड में राजपुरा हुडान, खियेरां, फूलेजी व साबणियां गांवों को चिह्नित किया गया है। इन गांवों में पांच मई तक विद्युत कनेक्शन से वंचित सभी परिवारों को रोशन किया जाएगा। चारों गांवों में जहां पोल की आवश्यकता नहीं है उन परिवारों को रोशन किया जा चुका है। सहायक अभियंता मुकेश सत्याणी व कनिष्ठ अभियंता गजेन्द्र सिंह भाटी ने बताया कि फूलेजी में 100, साबणियां में 102, खियेरां में 69 व राजपुरा हुडान में करीब 40 परिवारों को लाभ दिया जा चुका है।

गरीब परिवारों में ख़ुशी की लहर 

इनमें से कई परिवार ऐसे है जहां विद्युत पोल लगने है। उनके लिए कार्य जारी है। सौभाग्य योजना के तहत चयनित गांवों में बीपीएल, अनुसूचित जाति के विद्युत कनेक्शन से वंचित परिवारों को नि:शुल्क व अन्य श्रेणी के विद्युतीकरण से वंचित परिवारों को पांच सौ रुपये के डिमाण्ड पर विद्युत कनेक्शन किये जा रहे हैं। गांवों में भारी-भरकम डिमाण्ड नोटिस की राशि जमा नहीं करवा सकने वाले गरीब परिवार इस योजना के तहत विद्युतीकरण से खुश नजर आ रहे 

सहायक अभियंता राजीव मित्तल ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत उपखण्ड के चार गांवों में विद्युतीकरण से वंचित परिवारों को रोशन करने की कार्रवाई चल रही है। इन गांवों में निर्धारित समय सीमा के बाद एक भी परिवार बिना विद्युत कनेक्शन के नहीं रहेगा।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker