बीकानेरबीकानेर संभागश्रीडूंगरगढ़

दसवीं बोर्ड़ Result : जिले में बीकानेर की बेटी अनुष्का व श्रीडूंगरगढ़ तहसील के अमित रहे अव्वल

बीकानेर। राजस्थान बोर्ड की और से दसवीं का परीक्षा परिणाम कल जारी कर दिया गया है। जिसमे इसबार लड़कों के मुकाबले लड़कियों का परिणाम बेहतरीन रहा है। इस बार बीकानेर जिले में बेटियों ने बाजी मारी है। जिले में करीब 36081 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें 35,339 ने परीक्षा दी और 28,755 पास हुए।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) भूपसिंह तिवाड़ी ने बताया कि जिले का दसवीं का परिणाम 81.37  प्रतिशत रहा। तिवाड़ी ने बताया कि दसवीं में 20,405 लड़कों ने परीक्षा दी, जिसमें 16664 पास हुए। वहीं लड़कियों में 14934 ने परीक्षा दी, जिसमें 12,291 लड़कियां पास हुईं।। लड़कों का परिणाम 80.69 प्रतिशत तथा लड़कियों का परिणाम 82.30 प्रतिशत रहा।

बीकानेर की बेटी अनुष्का ने किया टॉप 

बीकानेर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं के परिणाम में बीकानेर के होनहारों ने शानदार प्रदर्शन किया है। बीकानेर की अनुष्का पारीक ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। अनुष्का ने रोजाना 6 से 7 घंटे पढ़ाई की। पारीक ने इसका श्रेय माता-पिता व दादा को दिया। अनुष्का ने बताया कि वे नियमित पढ़ाई से ही सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जो स्कूल में पढ़ाया जाता था, उसे वे घर आकर पढ़ती थी। इससे वह याद हो जाता था। अनुष्का का लक्ष्य आईएएस बनना है।

बीकानेर जिले के छोटे से गांव गुसांईसर के अमित बने टॉपर 

वहीँ दूसरी और लड़कों में बीकानेर जिले की श्रीडूंगरगढ़ तहसील के छोटे से गांव गुसांईसर बड़ा के रहने अमित सारस्वत पुत्र धर्मचंद सारस्वत ने 97 प्रतिशत अंक हासिल कर परचम लहराया है। अमित गांव के आदर्श विधा मन्दिर स्कूल में पढ़ रहे है और भविष्य में डॉक्टर बनना चाहते है। अमित ने अपनी सफलता का श्रेय माता – पिता और गुरुजनो को दिया है। अमित की सफलता को लेकर पूरी तहसील में ख़ुशी का माहौल बना हुआ है।  अमित की सफलता के बाद से घर पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है. 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker