बीकानेर

इस विशेष रंग से लोहे के खंभों में नहीं आएगा करंट, पढ़े पूरी खबर !

बीकानेर। बिजली के लोहे के खंभों से अब करंट नहीं लगेगा। इसके लिए बिजली कंपनी शहरी क्षेत्र में नई व्यवस्था करने जा रही है। करंट की आशंका को कम करने के लिए लोहे के खंभों पर विशेष तरह का लाल रंग किया जाएगा। कंपनी ने इसे ‘इन्सुलेटेड’ कलर बताया है, जिससे खंभे से करंट नहीं लग पाएगा।

काम शुरू कर दिया गया है। बिजली कंपनी के प्रतिनिधियों का दावा है कि प्रदेश में इस तरह का प्रयोग पहली बार बीकानेर से किया जा रहा है। लोहे के खंभे पर छह फीट ऊंचाई तक यह रंग किया जाएगा। इससे कोई व्यक्ति या पशु खंभे से छूने के बावजूद उसे करंट नहीं लगेगा।

होती हैं दुर्घटनाएं

बारिश के मौसम में लोहे के बिजली पोल खतरनाक साबित हो रहे हैं। खासकर मवेशियों की करंट लगने से जान चली जाती है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद कई स्थानों पर इस तरह की घटनाएं हुई थी। हलांकि इसमें कुछ पोल रोडलाइट के भी थे। बिजली कंपनी ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अब लोहे के खंभों पर विशेष तरह का रंग कर रही है।

शहरी क्षेत्र में चार हजार खंभे

शहरी क्षेत्र में अब भी चार हजार लोहे के खंभे हैं। इनमें से फिलहाल दो हजार खंभों पर इस तरह का रंग करने की योजना बनाई गई है। बीकेईसीएल के सीईईओ डी. चटर्जी ने बताया कि देश के कुछ एक महानगरों में ही इस तरह की व्यवस्था है। राजस्थान में पहली बार बीकानेर में ही इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker