बीकानेर

स्वास्थ्य मिसाल में बीकानेर 31 से पहुंचा 13 वें स्थान पर, पढ़ें पूरी खबर !

 बीकानेर। स्वास्थ्य सूचकांकों के संकलित ऑनलाइन मूल्यांकन यानिकी जिलों की मिसाल रैंकिंग में बीकानेर जिले ने लगातार 2 माह में छलांग लगाते हुए 31 वीं रैंक से 13 वीं रैंक हासिल कर ली है। मंगलवार को आयोजित विडियो काफ्रेस में अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता व स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक नवीन जैन ने बीकानेर की मिसाल देते हुए सीएमएचओ व डीपीएम को बधाई दी। क्यों कि लगातार 2 माह में जिले ने बड़े सुधारात्मक कदम उठाए गए जो स्पष्ट रूप से रैंकिंग में परिलक्षित हुए।

सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि मई 2018 से शुरू हुए मिसाल मूल्यांकन में जिला 31 वें स्थान पर था जो जून माह के लिए 22 वें और अब जुलाई माह के कार्य मूल्यांकन में 13 वें स्थान पर आ गया है जो कि स्वास्थ्य सेवाओं में हो रहे गुणात्मक सुधार को दर्शाता है। स्वास्थ्य रैंकिंग में सीकर जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। रैंकिंग में झुंझुनूं जिला दूसरे एवं चित्तौैडग़ढ़ जिले ने तीसरी रैंक हांसिल की है। 

गुप्ता ने बताया कि मिसाल डिस्ट्रिक्ट हैल्थ रैंकिंग सिस्टम के माध्यम से मातृ, नवजात, शिशु स्वास्थ्य सूचकांक, पूर्ण टीकाकरण कवरेज, मरीजों की संतुष्टि, संस्थागत प्रसवों का प्रतिशत, प्रसव पूर्व जांच का कवरेज, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीबी सहित विभिन्न मापदण्डों पर जिले का स्कोर कार्ड तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार जुलाई की रैंकिंग तीसरे अवसर पर जारी की गयी है एवं इस प्रतियोगिता के चलते ही स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति टीम भावना जागृत हुई है। 

सचिव एवं मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि इस बार से प्राप्त प्रगति प्रतिवेदनों की ऑडिट भी शुरू कर दी गई है जिसके तहत लाभार्थियों को फोन करके सेवाओं के बारे में फीडबेक भी लिया जा रहा है उन्होंने बताया कि कोई भी जिला सर्वोत्तम स्थान पाने के लिए राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर दवाओंए जांच की उपलब्धता, चिकित्सक की उपस्थिति, अधिकारियों द्वारा की जाने वाली आनलाईन मॉनीटरिंग, यथासमय रिपोर्टिंग आदि मापदण्डों में सुधार कर अपनी दक्षता प्रदर्षित कर मिसाल स्थापित कर सकता है। वीडियो कॉफ्रेंस में माथुर के अलावा निदेशक एड्स एसएस चौहान, अतिरिक्त निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ. रवि माथुर आदि मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker