बीकानेर संभागश्रीडूंगरगढ़

तोलियासर में भैरव मेला आज, उमड़ा भक्तों का जनसैलाब !

ठुकरियासर। तोलियासर स्थित विश्व रक्षक भैरव धाम मन्दिर में रविवार को अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर मेला भरेगा। शनिवार को भी बड़ी संख्या में पैदल एवं वाहनों के जरिए श्रद्धालु पहुंचे और सवामणी का भोग व पूजा अर्चना कर मन्नतें मांगी। यहां दिनभर दर्शनार्थियों का आवागामन रहा। मंदिर में भैरव भक्त मण्डल के कार्यकर्ता भी दर्शनार्थियों को सुविधा जनक दर्शन के लिए लगे हुए है। इस अवसर पर मन्दिर, परकोटे एवं मुख्य द्वार को फूलों से सजाया गया है।

गुवाहाटी के तोलियासर भैरव भक्त मण्डल ने यहां शिव मन्दिर के पास तीन दिवसीय लंगर की व्यवस्था की है। शनिवार को बीकानेर सहित कई जगह से पैदल यात्री संघ पहुंचे है। रविवार शाम यहां एक सौ एक किलो रोटे का भोग भैरव देव को लगाया जाएगा। इसी दौरान श्रीडूंगरगढ़ के भैरव मन्दिर से ज्योत एवं श्रद्धालुओं का सैलाब पहुंचेगा। यहां शनिवार को पुलिस महानिदेशक दलपतसिंह दिनकर ने भैरव देव के दर्शन किए। इसके बाद ग्रामीणों के साथ बैठक कर चर्चा की।

लखासर भैंरूजी मेले में धोक लगा मन्नतें मांगी

समीपस्थ गांव लखासर के राष्ट्रीय राजमार्ग 11 के समीप स्थित भैंरू जी महाराज के मंदिर में शनिवार को मेला भरा और धोक लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर प्रांगण में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और पूरा माहौल जयकारों से गूंज उठा। बड़ी संख्या में पैदल यात्री संघ नाचते-गाते बाबा के दरबार में पहुंचे और धोक लगा कर मन्नतें मांगी।

शनिवार को मेले के चलते मंदिर को विशेष रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया और भैंरुजी की मूर्ति का विशेष श्रृंगार किया गया। मंदिर में पूरे दिन अखंड ज्योत चली। मेले में अस्थाई दुकानें सजी और महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीददारी की। मस्ताना सेवा संघ टेऊ-सूडसर ने पैदल यात्री व श्रद्धालुओं के लिए ठंडे जल की व्यवस्था की। रेवन्त सैन, शान्तिलाल दर्जी, अंकित मोदी, राजेश दर्जी, राजा मोदी, सुनील दुगरिया इत्यादि ने श्रद्धालुओं को शीतल जल पिलाकर व्यवस्था संभाली।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker