बीकानेरबीकानेर संभाग

भैंरुनाथ के जयकारों से गुंजा कोडमदेसर दरबार, देखें विडियो !

जयमलसर/बीकानेर। ‘म्हारो भैरुं बाबो ऐसो रे लाड़लो, जाग-जाग रे मतवाळा भैरुं, थने भैरुंजी मिले तो कहियो रे…सरीखे भजनों से शनिवार को कोड़मदेसर स्थित भैरुंजी मंदिर गुंजायमान रहा। अवसर था कोडमदेसर भैरुंजी के भाद्रपक्ष माह के मेले का। मेले के दौरान दिनभर दर्शनार्थियों की कतारें लगी रही। श्रद्धालुओं ने भैरव प्रतिमा की तेल-सिंदूर, वर्क, मालीपाना आदि से शृंगार कर पूजन किया।

मंदिर परिसर भैरुनाथ के जयकारों से गूंजता रहा। भैरुंजी के चूरमे, विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग अर्पित किया। तेलाभिषेक कर मन्नतें मांगी। दर्शन पूजन के लिए जातरू विभिन्न साधनों सहित पद यात्रा कर पहुंचे। अलग-अलग संस्थाओं ने मेलार्थियों व पद यात्रियों लिए कई स्थानों पर सेवा शिविर लगाए। जहां चाय, नाश्ता, शीतल जल की व्यवस्था की गई। मेला मैदान में लगे झूलों का बच्चों ने लुत्फ उठाया। मेला रविवार को भी रहेगा।

महायज्ञ में आहुतियां

मंदिर देदाराम वंशज सार्वजनिक प्रन्यास कोडमदेसर व सतीमाता ट्रस्ट के तत्वावधान में चल रहे भैरव महायज्ञ श्रद्धालुओं ने आहुतियां दी। पंडित मिलन कुमार पुरोहित के सान्निध्य में चल रहे महायज्ञ में सन्नू महाराज, विशेष व्यास, कैनी महाराज, कैलाश महाराज आदि ने भैरव पाठ किए। मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए।

खासकर तालाब के आसपास पुलिस जवान मुस्तैद रहे। ग्राम पंचायत ने गांव में सामुदायिक शौचालय बना रखे है लेकिन सभी शौचालय बंद होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मंदिर के सामने फैले कीचड़ से भी श्रद्धालु परेशान होते रहे। मन्दिर परिसर में सुरक्षा के लिए संस्था ने सीसी टीवी कैमरे भी लगाए हैं।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker