बीकानेरबीकानेर संभागश्रीडूंगरगढ़

मरुधरा में पूनरासर मेले की धूम, सतरंगी हुआ पूनरासर धाम,देखें विडियो !

श्रीडूंगरगढ़/बीकानेर। पूनरासर धाम में मेला मंगलवार को पूरे परवान पर रहा और इस दौरान बाबे के दरबार का विशेष श्रृंगार किया गया। लंबी कतारों में लगे श्रद्धालुओं ने हाथों में लाल ध्वजा लिए भक्तों के सैलाब में पूनरासर धाम सतरंगी रंग में रंगा नजर आया। भजनों पर थिरकते बाबा के जयकारे लगाते पहुंचे हजारों श्रद्धालु पूनरासर बाबा के दरबार में पहुंचे। देश के अनेक प्रांतों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने कतारों में घंटों इंतजार कर निज मंदिर में बाबा के दर्शन किए तथा चूरमें का भोग लगाकर मन्नतें मांगी। श्रद्धालुओं ने खेजड़ी बालाजी मंदिर, अंजनि माता मंदिर, रामदरबार मंदिर में भी धोक लगाई।

श्रीरामचरित मानस अखंड पाठ 

इसके बाद मंदिर के बाहर सजी दुकानों पर खरीदारी की और मेले का लुत्फ उठाया। दर्शन के लिए कतार में लगे भक्तों को धूप में ज्यादा परेशान न होना पड़े। इसके लिए पुजारी ट्रस्ट की ओर के मंदिर परकोटे के बाहर तक टेन्ट लगाकर छाया की व्यवस्था की गई है। यहां भी शीतल पेयजल व शिकंजी की मनुहार करते सेवादार नजर आ रहे है। रामायणजी के सस्वर अखण्ड पाठों की पूर्णाहुति सोमवार प्रात: आठ बजे से मंदिर परकोटे के भीतर हनुमान चौकी पर गणेश वंदना व हनुमानजी चालीसा के पाठ के साथ संगीतमय श्रीरामचरित मानस के सस्वर अखंड पाठ शुरू हुए।

पुलिस दल मुस्तैद 

श्रीहरिश्वर मानस प्रचार सेवा समिति बीकानेर के रामचन्द्र आचार्य ने बताया कि मंगलवार दोपहर इस धार्मिक अनुष्ठान की विधिवत पूर्णाहूति हुई सोमवार को ही विश्वकर्मा सूत्रधार धर्मशाला में भी श्रीरामायणजी के पाठ शुरू हुए। पुलिस बल रहा मुस्तैद मेले में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल एखदम मुस्तैद रहा। सुरक्षा बंदोबस्त में श्रीडूंगरगढ़ सीओ रामनिवास मीणा, सेरूणा थानाधिकारी श्यामसुन्दर सहित बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता मौजूद रहा।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker