पर्यटनबीकानेर

बीकानेर सुनसान जोड़बीड़ होगा अब पर्यटन – स्थल के रूप में विकासित

बीकानेर। जोड़बीड़ पक्षी संरक्षण क्षेत्र में अब पर्यटकों को पीने का पानी मिल सकेगा और बैठने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए वन विभाग कैम्पस बनाने की तैयारी कर रहा है। यह कैम्पस जोड़बीड़ स्थित वाच टावर के पास बनेगा। इसके लिए विभाग चारों ओर तारबंदी कर दी है। 

ये सुविधायें मिलेगी

जोड़बीड़ क्षेत्र में पर्यटकों के बैठने के लिए पांच से सात पट्टियां लगाई जाएंगी। इन पट्टियों पर बैठकर पर्यटक उड़ते हुए पक्षियों को देख सकेंगे। साथ ही धूप से भी बचाव हो सकेगा। करीब  25  किमी क्षेत्र में फैले जोड़बीड़ में पर्यटकों के लिए अभी तक कोई सुविधा नहीं है। यहां पर्यटकों के लिए बैठने की कोई व्यवस्था नहीं थी और धूप से बचने के लिए पेड़ों की छांव में बैठना पड़ता था।

विभाग इस क्षेत्र में पीने का पानी भी सुलभ कराएगा। अभी तक वहां पेयजल की सुविधा भी नहीं थी। यहां पक्षियों को देखने आने वाले पर्यटकों को गर्मियों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं होता था। अब विभाग यहां पानी के लिए मटकियां रखवाएगा और इनमें टैंकर से पानी भरवाया जाएगा। पर्यटकों को यहां चाय की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

पक्षियों की जानकारी देने वाले पोस्टर 

विभाग ने पर्यटकों को पक्षियों की जानकारी देने के लिए पोस्टर भी तैयार करवाए हैं। ये पोस्टर वॉच टावर के पास लगाए जाएंगे। विभाग ने इसके लिए दो-तीन पोस्टर बनवाए हैं। इनमें जोड़बीड़ में आने वाले सभी तरह की प्रजातियों के पक्षियों की जानकारी मिलेगी। पर्यटक इन पक्षियों पर चर्चा कर विभाग से इनकी स्थिति भी जान सकेंगे।

जोड़बीड़ में पीने का पानी तथा बैठने के लिए पट्टियां लगाई जाएंगी। पर्यटकों को यहां पक्षियों की सभी तरह की जानकारी मिलेगी। पर्यटकों के लिए अगले महीने ये सुविधाएं शुरू हो जाएंगी।– रामनिवास कुमावत, उपवन संरक्षक (वन्यजीव), बीकानेर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker