बीकानेर

आखिर क्यों बंद है आज बीकानेर शहर के तमाम मेडिकल स्टोर, ये है वजह !

बीकानेर। ऑनलाइन दवाइयों के कारोबार के विरोध में ऑल इंडिया केमिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रव्यापी आव्हान पर शुक्रवार को बीकानेर में भी व्यापक असर रहा। इसके चलते जिला मुख्यालय पर दवा की तमाम दुकानें बंद रही और दवाओं के लिये रोगियों को इधर उधर भटकना पड़ा।

शहर में पीबीएम होस्पीटल रोड़ पर दवा की दुकानें दिनभर बंद रही।अस्पताल के सामने की दुकानें बद रहने से मरीज और परिजन भटक रहे थे। वहीं निशुल्क दवा केंद्रों पर सुबह से ही लम्बी कतारें लगी है। यहां पर आने वालों को पूरी दवाइयां नहंी मिल रही है। लेकिन जो मिल जाए, इसी उम्मीद में लोग कतार में लगे हैं। सबसे अधिक परेशानी भर्ती मरीजों के लिए हो गई।

बीकानेर में दवा विक्रेताओं की हड़ताल का सफल बताते हुए बीकानेर डिवीजन कैमिस्ट एसोसिएशन के सचिव कि शन जोशी ने बताया कि ऑनलाइन फॉर्मेसी के विरोध सहित अन्य मांगों के समाधान को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। उन्होने बताया कि इस बारे में केन्द्र और राजस्थान सरकार से कई बार मांग की जा चुकी है कि वे ऑनलाइन दवा के कारोबार पर पूरी तरह पाबंदी लगाएं।

इन दवाओं की ना तो कोई जांच होती है और ना ही कोई प्रामाणिकता। ऐसे में मरीजों की जिंदगी से भी खिलवाड़ होने का डर रहता है। यदि सरकार मांग नहीं मानती है तो आगे आंदोलन को बड़े स्तर पर किया जाएगा। उन्होने बताया कि दवाओं के ऑन लाइन व्यापार से नकली एवं घटिया दवाओं का कारोबार बढ़ेगा। इसके विरोध में सभी दवा विक्रेता शुक्रवार रात बारह बजे तक करोबार बंद रखेंगे।

नहीं किये वैकल्पिक बंदोबश्त

सरकार ने कोई वैक्पिलक इंतजाम नहीं किए हैं। इसका असर भी देखने को मिला है। पीबीएम होस्पीटल रोड़ पर रोगियों और उनके परिजनों को दवा की पर्चियां लेकर भटकते नजर आये लेकिन दवा नहीं मिली,उनमें इस बात का गुस्सा था कि दवा वालों की हड़ताल में सरकार ने कोई इंतजाम नहीं किए। ऐसा होने पर हमेशा जनता ही पिसती है।

सरकार का और दवा विक्रेताओं का कुछ नहीं जाता। मौसमी बीमारियों के इस दौर में दवा विक्रेताओं की हड़ताल का एक दिन भी जनमानस के लिये भारी पड़ा। हड़ताल के तहत बीकानेर चार हजार से ज्यादा दवा की दुकानें बंद हैं। जिससे सरकारी और निजी अस्पतालों के मरीजों हाथों में दवा की पर्ची लिए जीवन रक्षक दवाओं के लिए भटक रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker