नोखाबीकानेरबीकानेर संभाग

Video: आंखों में आंसू परंतु देश के लिए शहीद होने का गर्व, भावुक हुई वीरांगना बिश्नोई

नक्सली हमले में शहीद हुए जगदीशप्रसाद बिश्नोई की प्रथम पुण्यतिथि पर भावुक हुई वीरांगना बिश्नोई

नोखा। सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए जगदीशप्रसाद बिश्नोई की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर रविवार को यहां बाबा छोटूनाथ सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में विधिवत रूप से उनकी प्रतिमा का अनावरण हुआ। इस मौके पर चार किमी. मेराथन दौड़ हुई। जिसमें जोधपुर जोधाणा जलयोद्धा टीम के सदस्यों ने भाग लिया। साथ ही आयोजित रक्तदान शिविर में 363 लोगों ने रक्तदान किया। स्कूल परिसर में आयोजित प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी, कोलायत विधायक भंवरसिंह भाटी, पालिकाध्यक्ष नारायण झंवर, भाजपा के बिहारीलाल विश्नोई, भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष शिवराज जाखड़, भामाशाह जगदीश बागड़ी ने संयुक्त रूप से प्रतिमा का अनावरण किया।

सभी दल के नेता रहे मौजूद

इस मौके पर केन्द्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने कहा की देश के जीना और देश धर्म का निर्वाह करते हुए शहीद जगदीश बिश्नोई की शहादत को पूरा भारत हमेशा याद रखेगा। शहादत को नमन करते हुए कहा कि एक ही मंच पर सभी राजनीतिक पार्टियों को देखा। उन्होंने कहा कि शहादत पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने प्रस्ताव बनाकर भिजवाने पर हर कार्य करवाने का आश्वासन देते हुए कहा कि विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा की वीरांगना रचना बिश्नोई की अनुकम्पा की नौकरी की फाइल जिस भी डिपार्टमेंट हो रुकी हुई हो वहा से निकलकर के सात दिन में उनको नौकरी का स्वीकृति पत्र दे दिया जायेगा।

नेता प्रतिपक्ष डूडी ने कहा की केंद्र की सरकार को सरहद की सुरक्षा और आंतकवद को रोकने के लिए कार्य करने चाहिए ताकि देश में शहीद हो ही नहीं। डूडी ने कहा की शहीद की याद में अगर कोई भी कार्य करवाया जाता हे तो संसद कोटे और पालिका द्वारा दी जाने वाली राशि से डबल राशि वो विधायक कोटे से देंगे।

देखें वीडियो 

 

पालिकाध्यक्ष झंवर ने कहा की शहीद जगदीश प्रसाद बिश्नोई की प्रतिमा नोखा ही नहीं अपितु नेशनल हाइवे से निकलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को देश के लिए बलिदान को प्रेरित करेंगे। उन्होंने स्कूल में दौडऩे के लिए ट्रेक, शहीद के नाम से तोरण गेट व शहीद के मोहल्ले का शहीद के नाम नामांकरण के लिए राज्य सरकार को भेजने की घोषणा की। सीआरएफ के आईजी अनिल कुमार डोडिया ने शहीद की वीर गाथा पर प्रकाश डाला।

शहीद जगदीश प्रसाद बिश्नोई के पांच वर्षीय बेटे आरव का केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी, पालिकाध्यक्ष नारायण झंवर सहित मंचस्थ सभी अतिथियों ने साफा पहनाकर सम्मान किया।

भावुक हुई वीरांगना रचना बिश्नोई

आंखों में आंसू परंतु देश के लिए शहीद होने का गर्व लिए जब वीरांगना रचना बिश्नोई ने उद्बोधन दिया तो पूरा पंडाल जब तक सूरज चांद रहेगा, जगदीश तेरा नाम रहेगा और अमर रहे शहीद के नारों से गुंजायमान हो गया। इस मौके पर वीरांगना ने रुंधे गले से कहा कि अतिथियों का आभार भी नहीं जता सकती। क्योंकि अपने पति देश के लिए शहीद हुए है औश्र देश के लिए शहीद होने वाले कार्यक्रम में आना सौभाग्यशाली होता है। उन्होंने केन्द्रीय राज्यमंत्री से शहीद जगदीश विश्नोई के लिए मरणोपरांत वीरता पुरस्कार देने की मांग की।

इनका सम्मान किया

केंद्रीय राज्य मंत्री मेघवाल, नेताप्रतिपक्ष डूडी, कोलायत विधायक भाटी, पालिकाध्यक्ष झंवर, सीआरएफ के आईजी सुनील कुमार, बिहारी लाल बिश्नोई, भामाशाह बागड़ी, गो सेवी पदमाराम कुलरिया, वीरांगना रचना विश्नोई, मां चावली देवी, रामनिवास विश्नोई, कृपाचारी महाराज, शिवराज जाखड़, महापौर नारायण चोपड़ा, पूर्वप्रधान गंगाराम बिश्नोई, एसडीएम कन्हैया लाल सोनगरा, पा्रचार्य ओमप्रकाश पूनियां, मूर्तिकार लक्षमण व्यास, रमेश चौहान, रामेश्वर छींपा आदि का सम्मान किया गया।

ये रहे मौजूद

आसरकण भट्टड़, मेघसिंह राठौड़, प्रधान कन्हैयालाल सियाग, सीताराम पंचारिया, नारायण जोशी, प्रमोद कड़वासरा, हेतराम बेनीवाल, डॉ. जगदीश भादू, रामसिंह चरकड़ा, मगनाराम, हरजीराम, महेन्द्र भूरा, भगवानाराम भादू, शिवकुमार डेलू, दामोदर सुथार, राजाराम धारणिया, सहीराम विश्नोई, निर्मल कुमार भूरा, पांचू प्रधान मुन्नीदेवी गोरछिया, सरोज मरोठी, राजा भार्गव, कमला विश्नोई, शशिकला शर्मा, गणपतराम, राजेश छींपा, दीपाराम केड़ली, हनुमान झंवर, सुरेन्द्र भट्टड़ आदि ने अतिथियों का स्वागत किया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker