धर्मबीकानेरबीकानेर संभाग

रक्षा बंधन के बाद शुरू हो जायेगा बीकानेर में ‘मेलों-मगरियों’ का मौसम !

बीकानेर। रक्षा बंधन के दिन सावन मास की समाप्ति के साथ ही भादवा माह शुरू हो जाएगा। यह मास वैसे तो महत्वपूर्ण होता है लेकिन बीकानेर के लिए खास बन जाता है। इस मास में जहां रामदेवजी के जागरणों का दौर शुरू हो जाता है। वहीं पदयात्रियों के पैरों में घुंघरू की आवाज भी सुनाई देने लगती है। अब मेलों की रौनक भी शुरू होने वाली है। साथ ही बड़ी तीज और धमोली आदि त्योहार भी इसी माह आएंगे।

आगामी 26 अगस्त को भाई-बहिन के प्रेम का प्रतिक रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इसके बाद 28 अगस्त को धमोली मनाई जाएगी। इस दिन शहर में कई स्थानों पर मिठाई और नमकीन की दुकानें लगेगी और बहन-बेटियों के भी भेजने की परंपरा का निर्वाहन किया जाएगा। इसके बाद 29 अगस्त को बड़ी तीज का त्योहार मनाया जाएगा।

सितंबर महीना में रहेगा मेलों-मगरियों की धूम 

जबकि तीन सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा और सात सितंबर को बच्छ बारह मनाई जाएगी। 11 सितंबर को भादवा बीज होने के कारण रामदेवजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इसी दिन से रुणिचा में रामदेव मेला शुरू हो जाएगा जो 19 सितंबर को भरने वाले बड़े मेले पर समाप्त होगा। इस मेले के लिए बीकानेर तथा आसपास के क्षेत्रों से पदयात्रियों की रवानगी शुरू हो जाएगी। इससे पहले 13 सितंबर को भगवान गणेश का जन्मोत्सव गणेश चौथ मनाई जाएगी।

इस दिन हर घर की चौखट पर भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाएगी। आगामी 15 सितंबर को सियाणा भैरु मेला और 18 सितंबर को पुनरासर हनुमानजी का मेला भरा जाएगा। जबकि दो दिवसीय कोडमदेसर भैरुजी का मेला 22 सितंबर को भरा जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker