बीकानेर

बीकानेर पुलिस बनी हाई-टेक, सीसीटीवी कैमरे वाले हेलमेट से रखेगी नज़र

अब पुलिस के हेलमेट पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा, हर गतिविधि होगी कैद

बीकानेर। प्रदेश की पुलिस को हाईटेक बनाने के क्षेत्र में नए प्रयोग किए जा रहे हैं। अब कहीं भी लड़ाई-झगड़ा या उपद्रव होने पर अगर सशस्त्र बल आ गया तो हुड़दंग-पथराव करने वाले पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगे। पुलिस मुख्यालय की ओर से शीघ्र ही हर जिले को सूक्ष्म सीसीटीवी कैमरे वाले हेलमेट दिलवाए जा रहे हैं, जिसे पहनकर ड्यूटी में तैनात जवान या अधिकारी पूरे घटनाक्रम कैद कर लेगा।



अब हुड़दंग मचाने वाले नहीं बच पाएंगे

शांति बहाली के बाद पुलिस फुटेज के आधार पर आसानी से आरोपियों की पहचान कर उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर पाएगी। विदेशों की तर्ज पर राज्य सरकार पुलिस को अपग्रेड करते हुए उन्हें अत्याधुनिक संसाधान दिलवा रही है। थाना भवनों की दशा सुधारने व हर काम ऑनलाइन होने के बाद अब पुलिस को और मजबूत बनाया जा रहा है। इससे पूर्व संभाग मुख्यालय पर ड्रॉ व सभी थानों में कैमरे दिलवाए गए थे। हर जिले में अभय कमांड सेंटर बनाया गया है, जो कि सीधे संभाग मुख्यालय से कनेक्टेड होंगे। साथ ही संभाग जयपुर मुख्यालय से कनेक्टेड होंगे।

हमलावरों की पहचान में रहेगी आसानी

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि किसी भी स्थान पर बलवा या हुड़दंग होने पर भीड़ बेकाबू हो जाती है। लाठीचार्ज या पथराव के बीच कई जने घायल होते हैं। आक्रोशित भीड़ पुलिस व दूसरे पक्ष पर पथराव या हमला करती है। ऐसी स्थिति में बेकाबू हालत को नियंत्रण करने वाले सशस्त्र जवान कैमरायुक्त हेलमेट पहनेंगे तो पूरा घटनाक्रम व आरोपी कैद हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में पुलिस आसानी से हमलावरों की पहचान कर सकेगी।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker