बीकानेर

बीकानेर खबर : स्कूटी पाकर मेघावी छात्राओं के चहेरे खिल उठे

बीकानेर। बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रा विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना अनूठी पहल है। डॉ. जोशी गुरूवार को राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ कर सफलता का परचम लहरा रही हैं।

उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे जीवन में बड़ा लक्ष्य तय करए उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। छात्राएं उच्च शिक्षा ग्रहण कर स्वरोजगार की दिशा में कदम बढाएं व अन्य युवाओं को भी रोजगार दें। डॉ. जोशी ने कहा कि बालिकाओं का सर्वांगीण विकास करने के लिए राज्य सरकार कृृतसंकल्प है।

योजना से बालिका सशक्तीकरण को बढ़ावा

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. उमाकांत गुप्त ने बताया कि जिले की 50 मेधावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान की गई है। इनमें से राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय की 26 छात्राएं, डूंगर महाविद्यालय की 11, नोखा महाविद्यालय की 9 व लूणकरनसर महाविद्यालय की 4 छात्राएं शामिल हैं। डूंगर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. बेला भनोत ने कहा कि इस योजना से बालिका सशक्तीकरण को बढ़ावा मिला है।

कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. दिग्विजय सिंह ने बताया कि यह योजना वर्ष 2015 से आरंभ हुई है व इससे राजकीय विद्यालयों व महाविद्यालयों में अध्ययन के प्रति छात्राओं का रूझान बढ़ा है। योजना प्रभारी डॉ. ऋषभ जैन ने बताया कि इसके तहत 82.5 प्रतिशत कट ऑफ अंकों वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की गई है। उन्हें आर सी व बीमा के कागज भी स्कूटी के साथ दिए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker