बीकानेर

बीकानेर : जूनागढ़, कोटगेट, केईएम रोड, सहित शहर के कई इलाकों में बिगड़े हुए हालत!

कोटगेट, केईएम रोड सहित बीकानेर शहर के कई इलाकों में हर दिन लगा रहता है जाम, जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में उठे कई मुद्दे,  यातयात सुधार के लिए कई प्रस्ताव हुए पारित! 

शहर के कई व्यस्त मार्गो में  कोटगेट, केईएम, दाऊजी रोड, स्टेशन रोड व शहर के अन्य कई इलाकों में बेतरीब यातयात  व्यवस्था का अब तक कोई स्थाई हल नहीं निकल पाया था। शहर के कई मुख्य इलाकों में पार्किग की विकट समस्या है। लोग  कहीं पर भी वाहन खड़े कर के चले जाता है। जूनागढ़ के पास पुराना बस स्टैंड पार्किंग स्थल के बेरिकेड्स तोड़ दिए गये है। बेरिकेड्स तोड़ने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कठोर कार्यवाही की जायेगी । अब पार्किंग स्थल फिर से  दुरुस्त होगा और वहां पुलिसकर्मी तैनात कर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी भी की जाएगी।

जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक 

बिगड़ी यातायात व्यवस्था  को सुधारने के लिए  जिला यातायात प्रबन्धन समिति ने बैठक का आयोजन किया गया । बैठक में एएसपी सिटी नाजिम अली खान, आरटीओ राजेश शर्मा, नगर निगम उपायुक्त ताज मोहम्मद, डीटीओ गरेश कुमार अग्रवाल, सदस्य युधिष्ठिरसिंह भाटी, कुलदीप मोदी, रमेश पारीक सहित अनेक विभागों के प्रतिनिधि मौजूद थे।  इस  मीटिंग में पार्किंग और जाम से जुड़े कई मुद्दे उठाये गये जिसमे प्रमुखता से जूनागढ़ के पास स्थित पार्किंग का मुद्दा छाया रहा। जिला प्रशासन ने जूनागढ़ के पास पार्किंग स्थल निर्धारित किया था लेकिन यात्री बसों की भीड़-भाड़ और चारों तरफ फैली गंदगी के चलते कोई भी वाहन चालक अपना वाहन वहां खड़ा नहीं करना चाहता । पार्किंग स्थल पास यात्री वाहनों को रोकने के लिए लगाए गए बेरिकेड्स भी हर बार तोड़ दिए जाते हैं।

बीएसएनएल कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट में मानव श्रृंखला बनाकर किया प्रदर्शन !

अवैध बस स्टैंड और वाहनों पर होगी कार्यवाही 

गुरुवार को कलेक्टर सभागार में जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में भी यह मुद्दा उठा। अनधिकृत रूप से खड़े वाहनों का चालान और सीज किया जाए। बैठक में लोक परिवहन की बसों के स्टैंड निर्धारित करने पर भी चर्चा हुई। इसके लिए पीडब्ल्यूडी, आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों की तीन सदस्यीय समिति बनाई गई है जो स्थान तय करेगी। दुर्घटना वाले 12 ब्लैक स्पॉट चिह्नित किए गए हैं जहां सुधार किया जाएगा। बैठक में पीबीएम अस्पताल रोड से आंबेडकर सर्किल पर भारी वाहनों चलते रोज़ होती दुर्धटनाओं के चलते रोक लगाने की मांग की गयी। अब  इस रोड से गुजरने वाले भारी वाहनों को अब जयपुर रोड पर डूंगर कॉलेज के पास मिलन ट्रैवल्स के पास वाली रोड से पॉलिटेक्निक कॉलेज और मेडिकल कॉलेज के आगे से रानी बाजार पुल से भेजा जाएगा।

यूआईटी के जिम्मे  होगा  ट्रैफिक लाइट्स रख-रखाव  

करण ऑटो मोबाइल के आगे खड़े रहने वाले यात्री वाहनों  के ठहराव और सांगलपुरा स्टैंड को आगे ले जाया जाएगा। शहरमें ट्रैफिक लाइट्स के नौ प्वाइंट हैं जिनमें से पांच यूआईटी और चार पीडब्ल्यूडी के पास हैं। इन सभी को संभालने का जिम्मा अब यूआईटी का होगा। पंडित धर्मकांटा, कोठारी अस्पताल सोफिया स्कूल चौराहे के ट्रैफिक लाइट सिग्नल ठीक करवाए गए हैं। पूगल फांटा और चौधरी भीमसेन सर्किल के पाइंट भी ठीक करवाए जा रहे हैं। अभी शहर में शादियों का सीज़न चल रहा है इसी के चलते सड़कों पर लम्बे-लम्बे जाम लगना आम सा हो गया है। इसी चलते मीटिंग में ये तय हुआ की शहर में अलग – अलग वेडिंग और नॉन वेडिंग जोन तय किए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker