बीकानेरबीकानेर संभाग

कोहरे की चपेट में आया बीकानेर शहर, सर्द हवाओं ने छुड़ाई धूजणी !

बीकानेर : उत्तरी हवाओं के चलते शहर में घना कोहरा छाया रहा। तापमान लगातार गिरावट साथ ही तेज हवाओं से सर्दी ने कंपकंपी छुड़ा दी। अल सुबह कोहरा छाना शुरू हुआ। सुबह छह बजे के बाद तो कोहरा इतना गहरा हो गया कि कुछ देर के लिए दृश्यता शून्य के पास पहुंच गई। इसके बाद हवाएं चलने से कोहरे का असर कम हो गया लेकिन तनभेदी हवाओं से मौसम में ठण्डक बढ़ गई।

मौसम विभाग ने चेताया

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा। एक ही दिन में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री गिर गया। लोगों ने सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लिया। कोहरे के चलते पूरा जनजीवन प्रभावित रहा। घने कोहरे के कारण दिन में लोगों को वाहनों की लाइटें जलाकर चलाना पड़ा। ठंडी हवाओं के चलते लोग दोपहर तक किसी जरूरी  होने पर ही बाहर निकले।

हवा में नमी से फसलों को होगा फायदा

दोपहर बाद धूप निकलने से भी कुछ ठंड से राहत भी नहीं है। बीतें दिनों मौसम शुष्क रहने और पारे में हो रही लगातार बढ़ोतरी से किसानों को फसलों पर पाला जमने से झुलसने की चिंता सता रही थी। वहीं अब कोहरा छाने के साथ ही हवा में बढ़ रही नमी फसलों के लिए जीवनदान साबित होगी। साथ ही मूंगफली, तिलपापड़ी, गजक, गोटा आदि के खाने का दौर शुरू हुआ। ठंड के मौसम का आनंद बच्चे से लेकर बुजुर्ग लेते हुए दिखाई दिए। बच्चे जहां पार्कों में झूला झूलते हुए नजर आए, वहीं बुजुर्ग पार्को में घूमते हुए नजर आए।

लाम्बी दुरी की रेलगाड़ियां चल रही लेट

उत्तर भारत में कोहरे के चलते रेल यातायात प्रभावित हो रहा है। कई ट्रेनों के आवागमन का समय बिगड़ गया है। अपने निर्धारित समय पर ट्रेनें गतंव्य स्टेशन तक नहीं पहुंच पा रही है। आसाम से चलकर लालगढ़ आने वाली ट्रेन शनिवार को भी अपने निर्धारित समय से करीब 17 घंटे देरी से चल रही थी, यह ट्रेन रोजाना सुबह साढ़े चार बजे लालगढ़ स्टेशन पहुंचती है। लेकिन शनिवार को रात नौ बजे तक ही यह ट्रेन लालगढ़ नहीं आई।

ऐसे में वापसी में जाने वाली ट्रेन जो रोजाना शाम 7.45 बजे जाती है, अपने निर्धारित समय से करीब सवा 11 घंटे देरी से रविवार सुबह लालगढ़ से रवाना होगी। इसके सप्ताह में एक दिन चलने वाली गुहावटी-बीकानेर ट्रेन अपने निर्धारित से पांच घंटे देरी से बीकानेर पहुंची। वहीं हावड़ा-बीकानेर (हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस) अपने निर्धारित समय से दो घंटे देरी से बीकानेर पहुंची।

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker