बीकानेरबीकानेर संभाग

बीकानेर: भीषण गर्मी के कारण जिला कलेक्टर ने जारी के आदेश,  बदला स्कूलों का समय!  

बीकानेर ।
जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया है। अब शुक्रवार से जिले की सभी सरकारी व गैर सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में  सुबह 7.30 बजे से 12.30 बजे तक ही शैक्षणिक कार्य होंगे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने गुरुवार को विभिन्न संगठनों व जन प्रतिनिधियों की मांग को देखते हुए यह आदेश जारी किए हैं। जिले के सभी विद्यालय एक ही पारी में संचालित होंगे तथा परीक्षा कार्यक्रम यथावत रहेंगे।
बदला जाए समय 
भाजपा शहर जिलाध्यक्ष सत्य प्रकाश आचार्य  ने भी जिला कलक्टर को पत्र देकर जिले की स्कूलों के समय में बदलाव करने की मांग की थी इसके अलावा राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत, प्रगतिशील, भगतसिंह आदि शिक्षक संगठनों ने भी स्कूलों के समय में कमी करने की मांग की थी।
इस समय स्कूलों का समय सुबह 8.00 बजे से 2.10 बजे तक निर्धारित है। जिला प्रशासन ने स्कूलों का समय बदलने से पहले जिला शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी थी। जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) ने प्रशासन को भेजी रिपोर्ट में गर्मी को देखते हुए स्कूलों का समय बदलने की सिफारिश की थी। जिसके बाद जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में 30 अप्रेल तक बदलाव कर दिया ।
औसत से 5 डिग्री अधिक तापमान 
सामान्यत: अप्रेल माह में औसत तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है लेकिन इस बार मार्च के अंतिम सप्ताह से ही तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की बढोतरी हो गई है जो 40 से 45 डिग्री बीच चल रहा है। एेसे में गर्मी जनित बीमारियों की आशंका ज्यादा हो रही है।
चिकित्सकों का कहना है कि बड़ों की बजाय बच्चे संवेदनशील होते हैं, एेसे में उनके गर्मी जनित बीमारियों की चपेट मे आने की संभावनाएं अधिक होती है।  मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्लोबल वार्मिग की वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है।
साभार
पत्रिका न्युज

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker