पर्यटनबीकानेरमनोरंजनराजस्थान

मिस मरवण प्रतियोगिता रहेगी मुख्य आकर्षण का केंद्र ! – अंतरष्ट्रीय ऊंट उत्सव 2018

मिस मरवण प्रतियोगिता रहेगी मुख्य आकर्षण का केंद्र ! – अंतरष्ट्रीय ऊंट उत्सव 2018

राजस्‍थान : अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 2018 के दौरान मिस मरवण और मिस्टर बीकाणा मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे है। मिस मरवण का ख़िताब पाने के लिए अब तक 26 आवेदन आ चुके है। 13 जनवरी को होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों में कार्यक्रम से पहले की तैयारी जोर शोर से चल रही है।  ये प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित होगी। पहले चरण में राजस्थानी घूमर नृत्य, दूसरे में राजस्थानी साज़-सज़्ज़ा व पोशाक, तीसरे व अंतिम चरण में अपना परिचय देना होगा। 

मिस मरवण प्रतियोगिता रहेगी मुख्य आकर्षण का केंद्र ! - अंतरष्ट्रीय ऊंट उत्सव 2018 राजस्‍थान : अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 2018 के दौरान मिस मरवण और मिस्टर बीकाणा मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे है। मिस मरवण का ख़िताब पाने के लिए अब तक 26 आवेदन आ चुके है। 13 जनवरी को होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए
मिस मरवण प्रतियोगिता 

हर साल जनवरी महीने में होता है आयोजन 

राजस्थान पर्यटन विभाग और बीकानेर जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 14 और 15 जनवरी को होने वाले ऊंट उत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।  पिछली बार की तरह इस बार भी ऊंट उत्सव डॉ.करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित होगा। इस दौरान ऊंट पालकों को उत्साह भी देखते बन रहा है। अपने ऊंटों की फर कटिंग और ऊंट नृत्य प्रतियोगिताओं का अभ्यास कर रहे हैं। उत्सव के दौरान लोक संस्कृति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, हैरिटेज वॉक, शोभायात्रा, अग्निनृत्य व नायाब आतिशबाजी सहित विविध आकर्षक कार्यक्रम होंगे। 

राजस्थानी कला व संस्कृति
राजस्थानी कला व संस्कृति

महोत्सव के आकर्षण

इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राजस्थानी कला व संस्कृति के साथ देश के विभिन्न इलाकों के सांस्कृतिक वैभव से भी पर्यटक रूबरू होंगे। जसनाथजी सम्प्रदाय की स्तुति वंदना और धधकते अंगारों पर अग्नि नृत्य की प्रस्तुति मालासर गांव के रघुनाथ सिद्ध व पार्टी पेश करेंगी। इनके अलावा दोनों दिन आतिशबाजी के नजारे भी पर्यटकों को देखने को मिलेंगे। उत्सव के पहले दिन बीकानेर से 15 किलोमीटर दूर रायसर गांव में पर्यटकों के लिए निशुल्क कैमल सफारी व कैमल राइड की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद ऊंट नृत्य, मिस मरवणमिस्टर बीकाणा आदि प्रतियोगिताएं होंगी।

पर्यटकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान
पर्यटकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान

पर्यटकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जायेगा 

जिला कलक्टर ने कहा कि ऊंट उत्सव के दौरान देशी-विदेशी पर्यटकों को मरु प्रदेश की कला, संस्कृति, खान-पान व अन्य समृद्ध परम्पराओं से अधिकाधिक रूबरू करवाया जाए। गुप्ता ने ऊंट उत्सव के दौरान कानून एवं व्यवस्था, चिकित्सा, सफाई, शौचालय, पेयजल आदि के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि देशी-विदेशी सैलानियों को उत्सव में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए। विभिन्न विभाग समन्वय रखते हुए ऎसी व्यवस्था करें कि सैलानी सुगमता, सहजता और आनंद के साथ मेले का भरपूर आनंद ले सकें।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker