बीकानेर

केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम बोले, ग्राम स्वराज अभियान से होगा गांवों का विकास

बीकानेर। ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिला परिषद, सभागार में ग्राम शक्ति अभियान के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल द्वारा किया गया। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य सशक्त पंचायत सशक्त भारत बनाना है।

केन्द्र सरकार की इस योजना से पंचायतें आत्मनिर्भर एवं वित्तीय रूप से मजबूत होने के साथ-साथ और कारगर होंगी। मेघवाल ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान से गांव के विकास में तेजी आएगी। गांव को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा। ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के शासन में गांव में विकास कार्यों की गति तेज हुई है। चुनाव से पूर्व किए गए वादों को सरकार पूरा कर रही है।

भाजपा के कार्यकाल में गांवों का चहुमुखी विकास

केन्द्र सरकार के कामकाज को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकाल में गांवों का चहुमुखी विकास हुआ है और इस विकास में ये अभियान सहायक सिद्व होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के सौभाग्य योजना, उज्जवला योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना के मंतव्य सबका साथ सबका गांव सबका विकास को पूर्ण करने वाले लाभार्थियों को गौरव सम्मान से सम्मानित किया । मेघवाल केन्द्रीय मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री के स्वप्न को पूर्ण करने के लिए कार्मिकों और जन मानस को सहयोग की अपील की।

कार्यक्रम में अनिल गुप्ता जिला कलक्टर बीकानेर व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित द्वारा प्रधानमंत्री आवास की वर्ष 2018-2019 की स्वीकृति कार्यशाला में लाभार्थियों का वितिरित की गयी । कार्यक्रम में राज्य स्तर से ग्राम स्वराज अभिान के प्रभारी गजेन्द्र व्यास ने बताया कि 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत के अवसर पर ग्राम पंचायत स्तर पर लाभार्थियों की सूची का प्रमाणीकरण किया जाएगा। पात्र लाभार्थियों तक पहुंच बनाई जाएगी और प्रक्रिया के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाएगा। इसी तरह 2 मई ब्लॉक स्तर पर किसानों की आय दुगुनी करने की किसान कल्याण कार्यशाला आयोजित होगी।

आगामी दिनों में कौशल विकास मेलों का आयोजन

5 मई को आजीविका और कौशल विकास मेलों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें महिलाएं एवं युवक सफलता की कहानियां- रोल मॉडल पर आधारित समारोह मनायेंगे। उन्होने ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रधानमंत्री की मनशा को पूर्ण करने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उक्त कार्यशाला में जोधपुर विधुत वितरण योजना ग्रामीण की ओर से मुख्य अभियन्ता प्रेमजीत धोबी द्वारा सोभाग्य योजना के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में श्रीमती संगीता सोलंकी द्वारा पॉवर पाईन्ट प्रजेन्टेशन दिया गया। कार्तिक व्यास द्वारा उज्जवला योजना के बारे में बताया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन संजय पुरोहित द्वारा किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker