इतिहासबीकानेर

खुश-खबरी! बीकानेर में बनेगा देश का सबसे बड़ा अभिलेख म्यूजियम!

खुश-खबरी! बीकानेर में बनेगा देश का सबसे बड़ा अभिलेख म्यूजियम!

बीकानेर : राजस्थान के बीकानेर में देश का सबसे बड़ा अभिलेख म्यूजियम बनाया जायेगा। बीकानेर का ये अभिलेख म्यूजियम देश में कुछ अलग तरह का होगा जिससे दुनियांभर के शोधार्थीयों का फायदा होगा। देशी-विदेशी पर्यटक व जनसाधारण इन दुर्लभ एवं एेतिहासिक अभिलेखों को म्यूजियम में देख सकेंगे। जिससे बीकानेर के पर्यटन को काफी फायदा भी होगा। 

17वीं और 18वीं शताब्दी जुड़े  मूल अभिलेखों को प्रदशित किया जायेगा

बीकानेर में बनने वाले इस म्यूजियम की खास बात यह रहेगी कि इसमें 17वीं और 18वीं शताब्दी के मूल अभिलेखों सहित विभिन्न गैलेरी के माध्यम से दुर्लभ अभिलेखों को देखा जा सकेगा जिसमे मुगल बादशाहों द्वारा राजपूत शासकों को लिखे गए 300 से अधिक हस्तलिखित शाही फरमान, 22 फीट लंबी पुरंदर की संधि, शिवाजी के औरंगजेब के दरबार को छोड़कर जाने, करीब एक हजार ताम्रपत्र और ऐतिहासिक बहियां प्रदर्शित की जाएंगी। 

“बीकानेर के लड़के पर आया, फ्रांस की लड़की का दिल ” दोनो ने रचाई शादी

म्यूजियम में बनने वाली गैलेरी में रियासत कालीन पट्टे, राजपूत राजाओं के आपसी पत्र व्यवहार, पूर्व रियासतों व भारत के दुर्लभ नक्शों का चित्रण आदि को  भी प्रदर्शित किया जाएगा। राज्य अभिलेखागार विभाग के निदेशक डॉ. महेंद्र खड़गावत ने बताया कि म्यूजियम में 17वीं18वीं शताब्दी के मूल अभिलेख प्रर्दिशत करने के लिए महत्वाकांक्षी योजना बनाई गई है।

इसे बनाने में करीब 11 करोड़ रूपये खर्चा आएगा

देश में ये अपनी तरह का एक अलग म्यूजियम होगा और जिससे इतिहास के विषय पर शोध करने वाले शोधार्थी को भी लाभ होगा। देशी-विदेशी पर्यटक इस म्यूजियम को देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि म्यूजियम को तैयार करने के लिए गुड़गांव की एक कंपनी को काम सौंपा जा रहा है। प्रारंभिक रूप में करीब 11 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker