देशधर्मबीकानेरराजस्थान

वरिष्ठ नागरिक हवाई जहाज से मुफ्त कर सकेंगे तीर्थ यात्रा,पढ़े पूरी खबर

बीकानेर। 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठजन भी अब हवाई यात्रा कर सकेंगे। प्रदेश सरकार की दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के जिसके तहत बुजुर्ग हवाई जहाज से निशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। इसको लेकर राज्य सरकार ने आवेदन आमंत्रित किए है। इसको लेकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी गुरुवार से शुरु हो गई है। केवल देवस्थान विभाग की ऑनलाइन से ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन 10 जून तक ही स्वीकार किए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसरण में प्रदेश में वर्ष 2018-19 में दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के बेहतर संचालन के संबंध में आवश्यक प्रबन्धकीय व्यवस्थाओं पर चर्चा हेतु देवस्थान मंत्री श्री राजकुमार रिणवां की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक मंगलवार को जयपुर में आयोजित हुई।

बैठक में श्री रिणवा ने बताया कि योजना अन्तर्गत प्रथम बार पहचान-पत्र के रूप में भामाशाह कार्ड की अनिवार्यता इसी वर्ष से लागू की गई है। बैठक में विगत वर्ष 2017-18 में योजना संचालन के अन्तर्गत रेल एवं हवाई यात्रा के संबंध में चर्चा के साथ आगामी यात्रा कार्यक्रम के बेहतर संचालन को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

तीर्थ के साथ दर्शनीय स्थलों का भी करेंगे भ्रमण

योजना अन्तर्गत रेल द्वारा कुल 5 तीर्थ स्थलों क्रमशः रामेश्वरम्, तिरूपति, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी एवं वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा हेतु 6 हजार चयनित वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के) यात्रियों को यात्रा कराये जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया तथा योजना अन्तर्गत हवाई जहाज द्वारा कुल 4 हजार चयनित वरिष्ठ नागरिकों को 17 तीर्थ स्थलों के साथ-साथ संबंधित तीर्थ स्थलों के आस-पास स्थित दर्शनीय स्थलों का भी भ्रमण कराये जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

तीर्थ यात्रा के लिए चयन जून तक

योजना के अन्तर्गत आवेदकों से ऑनलाईन फार्म भरने, लॉटरी द्वारा मूल एवं प्रतीक्षा सूची का चयन आदि कार्य माह जून तक सम्पादित कर माह जुलाई से यात्राएं प्रारम्भ कराने के निर्णय लिया गया।

बैठक में गठित समिति के वरिष्ठ अधिकारियों में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह दीपक उप्रेति, देवस्थान आयुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय, देवस्थान सचिव के.के. पाठक, पर्यटन एवं अल्प संख्यक विभाग के प्रतिनिधिगण सहित देवस्थान विभाग के अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker