त्यौहारबीकानेरबीकानेर संभाग

दीपावली पर्व: दुल्हन की तरह सजे है बाजार, बाजारों में बढ़ रही रौनक

बीकानेर। दीपावली पर्व को अब कुछ दिन ही बचे है| इसको देखते हुवे शहर के बाजार भी सजने लगे है| और बाजारों की रौनक भी बढ़ने लगी है । जगह-जगह पर अस्थाई दुकाने लगने लगी है| इन अस्थाई दुुुुकानों खरीदारी शुरू हो गई है। 

मिट्टी से बने सामान से लेकर सोने-चांदी के आभूषणों की दुकानों पर भीड़ बढऩी शुरू हो गई है। आज छुट्टी  होने के कारण शहर के बाजारों में रौनक बढ़ रही है। कई स्थानों पर सड़कों के किनारे मिट्टी से बने बर्तन, सजावटी सामान, चित्र, रंगोली आदि की अस्थाई दुकानें सज गई हैं। लोगों ने लक्ष्मी पूजन सामग्री सहित वस्त्र, इलेक्ट्रोनिक्स और सजावटी सामान की खरीदारी में लगे है। जो दीपवली के दिन तक जारी रहेगी ।

इस बार बाजार में मौजूद दुकानदारों में भी काफी उतसाह देखने को मिल रहा है| इस बार अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद जताई जा रही है| इसलिए दुकानदारों ने सामान का पर्याप्त स्टॉक करने सहित अतिरिक्त स्टाफ की व्यवस्था की है। 

बजारों में धनतेरस को लेकर खास रौनक 

धनतेरस को खरीदारी का विशेष मुहूर्त होने के कारण दुकानदारों ने विशेष ग्राहकी को देखते हुए तैयारियां की हैं। सोने-चांदी के आभूषणों सहित बर्तनों, वाहनों, इलेक्ट्रोनिक्स सामान, फर्निचर, रेडीमेड वस्त्र आदि की दुकानों, एजेन्सियों ने धनतेरस को लेकर विशेष तैयारी की है।

बाहरी इलाकों व आसपास के गांवों से खरीदारी करने पहुँच रहे है लोग। 

दीपावली की खरीदारी के लिए शहर के बाजारों में रौनक बढ़ गई है। शनिवार को शहर के केईएम रोड, कोटगेट, स्टेशन रोड, सट्टा बाजार, तोलियासर भैरव गली बाजार, खजांची मार्केट, बोथरा कॉम्पलेक्स, जैन मार्केट, लाभूजी कटला, फड बाजार, गंगाशहर, जोशीवाड़ा, सार्दुल स्कूल रोड, दाऊजी रोड, तेलीवाड़ा, मोहता चौक, बड़ा बाजार, रानी बाजार, बड़ा बाजार, लक्ष्मीनाथ घाटी सहित बाहरी क्षेत्रों एवं कॉलोनियों के बाजारों में लोग खरीदारी करने पहुंचे । 

 

सजने लगी है दुकानें

दीपावली पर लक्ष्मी पूजन को लेकर विशेष रूप से चीनी से बने मखाणा, चीनी से बने खिलौने, चीनी पपड़ी, चणा, बीज, फूली, बेर, काचर, मतीरा, लक्ष्मी जी का पाना (चित्र), पूजन सामग्री की दुकानें सज गई हैं। यहां ग्राहकी भी शुरू हो गई है। वहीं कई स्थानों पर मिट्टी से बने दीपक, हटड़ी, छोटे-बड़े दीपक, कुलड़ा, गुल्लक आदि की दुकानें लगी हैं। सजावट के लिए रंगीन लाइटें, कृत्रिम पुष्प व मालाएं, रंगोली आदि की दुकानों पर भी भीड़ बढऩी शुरू हो गई है।

बीकानेर प्राइड़ – सिटी न्यूज

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker