हेल्थ टिप्स

ऐसे मिलेगा पीठ दर्द से छुटकारा फोलो करें यह टिप्स, पढ़िए पूरी खबरǃ

नई दिल्लीः घंटों ऑफिस में काम करने और लगातार एक ही पोजिशन में बैठने रहने से कहीं आपकी पीठ में भी तो दर्द नहीं हो गया. कई बार दर्द इतना ज्यादा दर्द हो जाता है कि हल्का सा झुकना भी शरीर को तोड़ने के बराबर लगता है. 8 से 9 घंटे के ऑफिस कल्चर ने काफी लोगों को पीठ दर्द की समस्या दी है. पीठ दर्द की समस्या को कुछ लोग ऐस इग्नोर करते हैं मानों जैसे कुछ हुआ ही नहीं हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा वक्त तक पीठ दर्द की समस्या आपके लिए स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है. तो चलिए आज जानते हैं कि आखिरकार हमारी पीठ में दर्द होता क्यों है और इसका इलाज क्या है.

क्यों होता है पीठ का दर्द

काफी लंबे समय से सीधा ना बैठना या चलने, ज्यादा वजन होने या फिर व्यायाम ना किए करने अक्सर लोगों की पीठ में दर्द होता है. खेलते या फिर ट्रैवल करते वक्त बार-बार झटके लगने से भी कई बार रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है जो पीठ दर्द का कारण बनता है. बहुत अधिक मानसिक दबाव, तनाव, चिन्ता और थकावट के कारण हमारी पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जो पीठ दर्द का कारण बनती है. रात को सोते समय कई बार लोग पैरों को मोड़कर सोते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह सोने से उन्हें आराम मिलता है लेकिन ऐसे सोने से आपकी पीठ में दर्द हो सकता है. जहां तक संभव हो रात को सीधा सोने की कोशिश करिए.

ऐसे मिलेगा पीठ दर्द से छुटकारा

-रास्ते में चलते या फिर कहीं भी बैठते वक्त ध्यान दीजिए की आपकी पीठ सीधी हो. खासतौर पर ऑफिस में ज्यादा वक्त बीताने वाले लोगों को सीधे पोजिशन में बैठना चाहिए, क्योंकि उनके जीवन का लगभग आधे से ज्यादा वक्त ऑफिस में ही बीतता है. 

-अगर आप प्रतिदिन खुद को फिट रखने के लिए कसरत का सहारा लेते हैं, तो ऐसी कोई भी एक्सरसाइज ना करें जिसमें आपको आगे झुकना पड़े. अगर आपकी पीठ में ज्यादा दर्द है तो कुछ दिनों के लिए करसत से ब्रेक लें.

-वर्किंग कल्चर ने लोगों को कुर्सी पर चिपका दिया है, जिसके कारण उनकी पीठ में दर्द रहता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो तो आपको कम से कम एक घंटे के अंतराल में ब्रेक लेने की आवश्यकता है. अगर आप कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं तो ऑफिस में ही अपने कैबिन से दूसरे कैबिन में जाकर हाल पूछ लीजिए. इससे आपकी दोस्ती भी मजबूत होगी और आपको कमर दर्द से राहत भी मिलेगी.

-कोई वजनदार चीज न उठाएं. अगर कभी भारी वस्तु उठाने की जरूरत पड़ती है तो पहले घुटनों को मोड़े तब सामान उठाए. ऐसा करने से सारा वजन आपकी कमर पर जाने की बजाय आपके घुटनों पर आ जाएगा.

-खाने में विटामिन डी 3, विटामिन सी और कैल्सियम, फास्फोरस, हरी सब्जियां खाने से भी पीठ दर्द में राहत मिलती है. अगर आप मांसहारी खाना खा सकते हैं तो मछली को भोजन में जरूर शामिल करें. मछली के अंदर कुछ ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

Tags
Show More

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker