त्यौहारधर्मबीकानेर

बीकानेर शहर में गणगौर उत्सव की धूम, कल और परसों निकलगी शाही – सवारी

राजस्थानी संस्कृति ने अपना रंग पूरी दुनिया में बिखेर रखा है। छोटी काशी के नाम से पहचाने जाने वाले बीकानेर में इन दिनों गणगौर पर्व की धूम है।

बीकानेर। राजस्थानी संस्कृति ने अपना रंग पूरी दुनिया में बिखेर रखा है। छोटी काशी के नाम से पहचाने जाने वाले बीकानेर में इन दिनों गणगौर पर्व की धूम है। विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र और सौभाग्य लिए तो कुंवारी कन्याएं अच्छे घर वर की प्राप्ति के धुलंडी के दिन से चैत्र शुक्ला तृतीया तक चलने वाले गणगौर पूजन करती है। 

शहर में जगह -2 पर हो रहे कई आयोजन की धूम है। आने वाले दो दिनों तक बीकानेर में कई जगहों गणगौर माता की सवारी निकाली जाएगी और जगह-2  मेले भरे जायेगे।  जिसमे खासकर जूनागढ़,  सोनगिरी कुंआ, भीनाशहर, ढढा चौक, नत्थुसर गेट समेत कई जगहों पर गणगौर मेलों का आयोजन होगा।

करोड़ों के गहने पहनती है चांदमल ढढ्ढ़ा की गवर

ढढ्ढ़ा के चौक में भरने वाले मेले के दौरान चांदमल ढढ्ढ़ा की गवर करोड़ों के गहने पहनकर निकलती है। दो दिन तक यहां भरने वाले मेले के दौरान महिलाएं नृत्य करती हैं। इस दौरान मोहल्ले में पुलिस की गश्त रहती है। चांदमल ढढ्‌ढ़ा का परिवार एनआरआई है और परिवार का कोई भी एक शख्स मेले के दौरान बीकानेर जरूर आता है।

कल और परसों निकलेगी शाही परिवार की गणगौर

बीकानेर के रियासतकालीन राज परिवार की गणगौर की सवारी भी निकाली जाती है, जो जूनागढ़ से निकलकर चौतीना कुआं तक पानी पीने के लिए जाती है। इस बार गणगौर समारोह समिति की ओर से 20 व 21 मार्च को शाम 6 बजे गवरजाजी की शाही सवारी जूनागढ़ से निकाली जाएगी।

भीनासर में गणगौर मेला कल

भीनासर में गणगौर मेला मंगलवार को मुरली मनोहर मैदान में लगेगा। इस दौरान शाम को जवाहर विद्यापीठ भीनासर से गणगौर की सवारी निकाली जाएगी जो भीनासर स्थित चौतीने कुएं पर पानी पिलाने और खोळ भराने की रस्म तरुण सेवा समिति भीनासर की ओर से किया जाएगा। इस अवसर पर आस-पास के क्षेत्र के महिलाओं भी अपनी गणगौर लेकर पहुंचेगी। बाद में गणगौर की सवारी मुरली मनोहर मैदान जाएगी, जहां गणगौर पूज रही बालिकाएं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

 

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker