अजब गजबत्यौहारधर्मबीकानेर

बीकानेर, गणगौर सर पे रखकर दौड़े शहरवासी, मेला देखने उमड़ा बीकाणा, देखें तस्वीरें…

बीकानेर। चौतीना कुआं स्थित गणगौर चौक में मेला भरा। पूर्व बीकानेर राज परिवार की ओर से मेले में पहुंची गणगौर प्रतिमाओं के खोळ भरने की रस्म का निर्वहन किया गया।

बीकानेर। चौतीना कुआं स्थित गणगौर चौक में मेला भरा। पूर्व बीकानेर राज परिवार की ओर से मेले में पहुंची गणगौर प्रतिमाओं के खोळ भरने की रस्म का निर्वहन किया गया। जूनागढ़ के सामने बड़ी संख्या में शहरवासी गणगौर माता के दर्शन करने पहुंचे। 

परम्परानुसार चौतीना कुआं से पुरोहित भादाणी जाति की प्राचीन गणगौर प्रतिमा की दौड़ रस्म का निर्वहन हुआ। पुरुषों ने प्रतिमा को अपने सिर पर रखकर दौड़ लगाई। महात्मा गांधी रोड, कोटगेट, नया कुआ, ठंठेरा बाजार, रांगड़ी चौक होते हुए भुजिया बाजार तक दौड़ का आयोजन हुआ।

दौड़ पूरी होने पर मां गवरजा की आरती की गई। दौड़ रस्म निर्वहन के दौरान सड़कों के दोनों ओर बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे। वहीं जूनागढ़ से गणगौर सवारी निकली व चौतीना कुआं पहुंची।  

 

गणगौर चौक में मंदिरों, पंचायतों, जातियों, समाज सहित व्यक्तिगत पहुंची गणगौर प्रतिमाओं का खोळा भरा गया। वहीं गणगौर पूजन उत्सव के तहत बुधवार को दूसरे दिन भी बालिकाओं ने गवर पहुंचाने की रस्म का निर्वहन किया। जस्सूसर गेट, नया कुआ आदि स्थानों पर मेले भरे। ढढ्ढा चौक में चांदमल ढढ्ढा की प्राचीन गणगौर का मेला भरा। महिलाओं ने गणगौर प्रतिमा के समक्ष नृत्य प्रस्तुत किए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker