अजब गजबबीकानेरमनोरंजन

इनकी लम्बी मूंछों के चर्चे देश तो देश विदेश में भी है !

बीकानेर : मूंछें हों तो नत्थू लाल जैसी,ये कहावत तो आपने सुनी होग|बीकानेर शहर के  लोग इस कहावत को कुछ अलग नाम से कहते है| यहाँ के  लोग नत्थू लाल की जगह इस कहावत में गिरधर भा  नाम लेते हैं और इसकी वजह है उनकी 14 फीट लंबी मूंछे |  इनकी मुछों के दीवाने देसी तो देशी विदेशी लोग भी है जब भी वो  भारत आते है तो गिरधर भा की मूछें देखने  की तम्मना जरुर रखते है | 

 

 

दरअसल, गिरधर भा पिछले 30 सालों से अपनी मूंछें बढ़ा रहे है। उनकी लंबी मुछों का राज उनसे  पूछने पर  गिरधर व्यास बताते हैं कि एक बार ये वर्ष 1975 में अपनी पत्नी संतोष देवी व्यास के साथ रामदेवरा दर्शन करने गए। वहां उनकी मुलाकात करणा जी भील से हुई। तब राज्य में इनकी 14 फीट लंबी मूंछ हुआ करती थी जो एक अपने आप में ही रिकॉर्ड थी। इनकी पत्नी ने जब करणा जी को देखा तो कहा कि काश आपकी मूंछें भी ऐसे ही होतीं। बस फिर क्या था गिरधर व्यास भी पत्नी की इच्छा पूरी करने में लग गए। 

 

पति की मूंछों का सार-संभाल उनकी पत्नी संतोष देवी खुद ही करती थीं। आखिर उन्हें ही तो शौक था कि पति की मूंछें ऐसी हों कि लोग अपनी मूंछों पर ताव देने से पहले उनका नाम जरूर लें। हालांकि, 2007 में उनकी पत्नी की मौत हो गई। इसके बाद इनकी पोती और पोते मूंछ के रख-रखाव में इनकी मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि पहले वे मूंछो पर भेड़ का दूध और बादाम के अलावा शुद्ध देसी घी लगाते थे। इसे मूंछ के बाल झड़ते भी नहीं थे और चमक आ जाती थी। बाद में एक आयुर्वेद के डॉक्टर ने इन्हें काली मिर्च और दही लगाने की सलाह दी।

 

 

गिरधर भा बताते हैं कि खाना खाने से पहले इन्हें अपनी मूंछों पर गमछा बांधना पड़ता है। इनका कहना है कि यदि मूंछों में दाल या कोई खाद्य पदार्थ लग जाता है तो मूंछ धोना पड़ता है। फिर उसे सुखाने में काफी समस्या होती है। खासकर सर्दियों में इसके रख-रखाव में काफी चुनौती का सामना करना पड़ता है।

 

 

अभी हाल के दिनों में गिरधर व्यास को अपनी मुछों के चलते कई चर्चित टीवी शो में देखा गया और उनकी लंबी मुछों को देखकर लोगों ने काफी तारीफ भी की | अपनी लंबी मुछों के चलते उन्होंने बीकानेर शहर का नाम देश और दुनियां में चर्चा का विषय बना दिया |  अब गिरधर व्यास का सपना हैजब तक उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो जाता तब तक वह अपनी मूछों को बढ़ाने का जतन करते रहेंगे।

 

– बीकानेर प्राइड –

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker