धर्मबीकानेर

बीकानेर : हनुमान जयंती आज! ” 120 सालों के बाद बाद इस बार की हनुमान जयंती पर बड़े ही खास संयोग बन रहे हैं “

आज हनुमान जयंती है. बजरंग बली धीर-वीर परम रामभक्त हनुमान जी के भक्तों के लिए भगवान हनुमान का जन्मदिन यानी उनकी जयंती विशेष महत्त्व रखती है. पंडितों और ज्योतिषियों की मानें तो इस साल की हनुमान जयंती विशेष महत्त्वपूर्ण है. बताया जा रहा है कि 120 सालों के बाद बाद इस साल की हनुमान जयंती पर बड़े ही खास संयोग बन रहे हैं. इसलिए इस दिन हनुमानजी की पूजा-अर्चना से भक्तों पर ख़ास अनुकम्पा होगी.

ज्योतिषियों के अनुसार, इस साल हनुमान जयंती पर कुछ वैसा ही योग बन रहा है, जैसा कि शास्त्रों में हनुमानजी के जन्म के समय बताए गए हैं. इस दिन मंगलवार, पूर्ण‍िमा तिथि, चित्रा नक्षत्र रहेगा. पोथियों और शास्त्रों में अंजनीपुत्र हनुमान के जन्म के समय भी यही योग बताए गए हैं.

साथ ही इस दिन एक विशेष योग गजकेसरी भी बन रह है और दिन का योग अमृत रहेगा, जो शुभदायी माना जाता है. ज्योतिषियों के अनुसार, जिन व्यक्तियों पर कर्माधीश शनि महाराज की साढ़ेसाती या उनकी ढैया चल रही होगी तो यह दिन उनके लिए बहुत शुभ रहेगा. इस दिन हनुमानजी की पूजा व आराधना से ये दोष मलिन होने लगेंगे.

उल्लेखनीय है कि मारुतिनंदन हनुमानजी देवाधिदेव भगवान शिव के 11वें अवतार माने जाते हैं. वे वानरराज केसरी और देवी अंजना के यहां इस धरती पर अवतरित हुए. उनकी रामभक्ति और राम कार्य को सेवा की पराकाष्ठा माना जाता है

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker