अजब गजबजायका बीकानेरबीकानेरबीकानेर संभाग

आसान नहीं था हल्दीराम भुजियावाला से हल्दीराम फ़ूड चैन तक का सफर – Bikaner Pride

आसान नहीं है हल्दीराम बनना, एक छोटी दुकान से शुरू हुआ था सफर, आज 100 से ज्यादा प्रोडक्ट्स है कम्पनी के!

हल्दीराम की कमाई हिंदुस्तान यूनिलीवर के पैकेज्ड फूड डिवीजन और नेस्ले मैगी का दोगुना और दिग्गज अमेरिकी फास्ट फूड चेन डॉमिनोज और मैकडॉनल्ड के टोटल इंडियन बिजनेस रेवेन्यू के बराबर है। इस लिहाजा से हल्दीराम इन विदेशी कंपनियों से कहीं आगे निकल गई है। देशभर में प्रसिद्ध हल्दीराम एक ऐसा ब्रांड है जिसके मार्केट में करीब 100 से ज्यादा प्रोडक्ट्स हैं। नमकीन से लेकर  मिठाई तक हर जगह हल्दीराम का बोल बाला है। लेकिन  किसी को नहीं पता इसके पीछे दशकों की महनत छिपी है । ऐसी मेहनत जिसे सुनकर छोटे कारोबारियों को प्रेरणा लेनी चाहिए। 

बीकानेर का नाम देश और दुनियाभर में किया रोशन

हल्दीराम की शुरुआत राजस्थान में बीकानेर में नमकीन की दुकान के रुप में हुई थी। 1937 में बीकानेर में अग्रवाल परिवार का एक छोटी सी दुकान से शुरू हुआ बिजनस ब्रांड बनने के दौरान विवादों में घिरा, उबरा और बढ़ा। हल्दीराम अग्रवाल परिवार का लॉन्च किया गया यह ब्रांड पारले के बाद दूसरा सबसे बड़ा इंडियन ब्रैंड है। वहीं हल्दीराम, नागपुर के चेयरमैन, एमडी शिवकिशन अग्रवाल का कहना है कि दादा जी के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने 1970 में पहला स्टोर नागपुर में और दूसरा स्टोर सन् 1982 में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खोला। इसके बाद हल्दीराम को कोलकाता में कारोबार का विस्तार शुरू हो गया।

‘ नमकीन के जादूगर है “जुनिया महाराज”, स्वाद के शौकीनों का शहर है बीकानेर ‘

कितनी होती है कमाई

बता दें कि सन् 2000 तक हल्दीराम एक बहुत बड़ा ब्रैंड बन चुका था और 2016 में कंपनी की कमाई 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 4000 करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है। कंपनी रिसर्च प्लैटफॉर्म टॉफलर के डेटा के मुताबिक, हल्दीराम स्नैक्स ऐंड एथनिक फूड्स का उत्तरी भारत में रेवेन्यू 2136 करोड़ रुपए रहा। इसके अलावा पश्चिमी और दक्षिण के बाजारों में सप्लाइ करने वाली हल्दीराम फूड्स इंटरनैशनल की सालाना बिक्री 1613 करोड़ रुपए रही। इसी तरह, पूर्वी मार्केट में फोकस करने वाली बहुत ही छोटे साइज वाली कंपनी हल्दीराम भुजियावाला का रेवेन्यू 2016 में 298 करोड़ था।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker