नोखा – व्यापारी के यहां आयकर विभाग का सर्वे, बाजार में मचा हड़कंपǃ

नोखा में गुरुवार को आयकर विभाग ने एक व्यापारी के यहां सर्वे शुरु किया है। जानकारी के अनुसार नवली गेट के पास बाहेती ट्रेडिंग के यहां आयकर विभाग का टीम ने कागजों को खंगाला। समाचार लिखे जाने तक विभाग ने कर योग्य आय का कोई ब्यौरा संबंधित आकड़े जारी नहीं किये। सर्वे टीम में जयपुर के अधिकारी और स्थान विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

नोट बंदी के दौरान एक व्यापारी ने अपने यहां काम करने वाले मजदूरों के बैंक खातों में करीब एक करोड़ रुपए जमा करा दिए

नोट बंदी के दौरान एक व्यापारी ने अपने यहां काम करने वाले मजदूरों के बैंक खातों में करीब एक करोड़ रुपए जमा करा दिए। उसके बाद धीरे-धीरे वह रकम दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी। आयकर विभाग की छानबीन के बाद इसका खुलासा होने पर व्यापारी के यहां सर्वे की कार्रवाई की गई है। 

बैंकों के संदिग्ध खातों में बड़ी रकम ट्रांसफर के मामलों में आयकर विभाग ने गुरुवार को बीकानेर के करणी इंडस्ट्रीयल एरिया में एक मूंगफली व्यापारी और नोखा में एक प्रोपर्टी डीलर के यहां सर्वे किया, जो रात तक जारी था। दोनों के कारोबार से संबंधित दस्तावेजों की छानबीन की जा रही है। मूंगफली व्यापारी का स्टॉक देखा जा रहा है। 

मुख्य आयकर आयुक्त आर.एस.मीणा ने बताया कि मूंगफली व्यापारी ने नोट बंदी के दौरान अपने यहां काम करने वाले मजदूरों के खातों में लगभग एक करोड़ की रकम ट्रांसफर की थी। इसी प्रकार नोखा के प्रोपर्टी कारोबारी के खाते से 20 लाख का ट्रांजेक्शन हुआ था। नोटिस देने के बाद भी दोनों ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। उन्होंने बताया कि बैंक खातों से संदिग्ध लेनदेन वाले प्रकरणों में लोगों को नोटिस जारी किए गए थे। जिनके जवाब संतोषप्रद नहीं थे और रिटर्न भी अस्पष्ट थी, उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई की जा रही है। 

Facebook Comments
loading...

1381total visits,1visits today

Post Author: ANAND

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *