बीकानेरबीकानेर संभाग

जिला प्रमुख सुशीला सिंवर ने ढाणी पाण्डुसर व राजसर उर्फ करणीसर में की जनसुनवाई !

जिला प्रमुख सुशीला सिंवर ने ग्राम पंचायत ढाणी पाण्डुसर व राजसर उर्फ करणीसर में की जनसुनवाई, ग्रामीणों ने नरेगा योजना में रोजगार नही मिलने एंव शिक्षा में अध्यापको द्वारा दो महीने तक बच्चो की कोपी चेक नही करने की शिकायत! 

जिला प्रमुख आपके द्वार कार्यक्रम में आज जिला प्रमुख सुशीला सिंवर ने  लूनकरनसर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढाणी पाण्डुसरराजासर उर्फ करणीसर में जनसुनवाई की तथा  अभावभियोग सुने गये। तथा निस्तारण हेतु विभागवार अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए। ग्राम पंचायत ढाणी पाण्डुसर के ग्रामसेवक सुभाष पोटलिया ने गत तीन वर्षों का प्रतिवेदन पढ़ा ।

 

जगह – जगह से टुटी है सड़के : जन सुनवाई के दौरान  ग्रामीणों ने बताया कि लूनकरनसर जाने वाली सड़क पूरी तरह से टूट चुकी है व जगह – जगह सड़क रेत से अटी पड़ी है जिसके चलते यातायात बाधित रहता है इससे आमजन को भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ता है। समस्या के निवारण हेतु प्रमुख सिंवर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रामकुमार वर्मा को दिशा निर्देश दिए । इस पर अभियंता ने बताया कि जल्द ही दो महीने में ही रेत हटाकर नवीनीकरण कर दिया जाएगा।

 


नरेगा योजना से वंछित है ग्रामीण : जिला परिषद के सहायक अभियंता (नरेगा) मनीष पुनिया ने नरेगा द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। तब वहाँ मौजूद ग्रामीणों ने बताया की नरेगा योजना के तहत  ग्राम पंचायत द्वारा रोजगार मुहैया नही करवाया जा रहा  है । जब रोजगार मांगते है तो हमे टरका दिया जाता है। जिला प्रमुख सिंवर ने नरेगा अधिकारी को हाथों हाथ रोजगार मूवेया करवाने के निर्देश दिया तथा रोजगार आवेदन फार्म वितरण करवाये।

शिक्षक करते है पढ़ाने में लापरवाही : विकास अधिकारी लूनकरनसर वैभव अरोड़ा ने ग्रामीण विकासपंचायती राज विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। यशपाल पूनियां अभियन्ता जिला परिषद बीकानेर ने जिला परिषद द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। ग्रामीणों ने स्कूल में अध्यापको द्वारा पढाने में लापरवाही की शिकायत की तथा बताया की पिछले दो महीनों से बच्चो की कॉपी चेक नही की गयी है।  ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रेवंतराम मेघवाल को जिला प्रमुख ने निर्देशित किया कि उक्त शिकायत का निवारण जल्द करवाये। 


सुनी आमजन की समस्यायें : पाण्डुसर सरपंच प्रेमप्रकाश सारण ने आमजन की जरूरत हेतु अधिक कार्य स्वीकृत करने का निवेदन किया। ग्रामीणों द्वारा दिये गए ज्ञापनों तथा प्रार्थना पत्रों  को जिलाप्रमुख ने उसकी जांच करवाने व उसके उचित निवारण हेतु प्रयास करवाने का आश्वासन दिया व अधिकारियों को बताया कि सरकार की योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणजन को लाभाविन्त करवाये।  

 

35 लाख की योजनाएं स्वीकृत:  ग्रामीणों की मांग पर जिला प्रमुख सिंवर ने माध्यमिक स्कूल में कम्प्यूटर लेब का निर्माण, गांव में टयूबवेल निर्माण व ग्रेवल सड़क व खरंजा सड़क निर्माण हेतू करीब 35 लाख रुपये  देने की घोषणा की। कार्यक्रम के अंत मे जिला प्रमुख सिंवर ने खाद्यान भण्डार ढाणी पाण्डुसर का लोकार्पण किया जिसमे विकास अधिकारी, सरपंच प्रेमप्रकाश सारण, यूथ कॉंग्रेस अध्यक्ष श्रीकृष्ण सिंवर उपस्थित रहे।

 


करणीसर में किया योजनाओं का शुभआरम्भ जिला प्रमुख आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत करणीसर उर्फ राजासर में जनसुनवाई की गई। जिला प्रमुख सुशिला सिंवर करणीसर उर्फ राजासर में नवनिर्मित खाद्यान भण्डार, सीसी ब्लॉक व खड़ंजा सड़क निर्माण व स्वछता जाग्रति नाला निर्माण के कार्य का लोकार्पण किया। जनसुनवाई कार्यक्रम में सरपंच चन्दादेवी शर्मा, ओम आजाद, ग्रामसेवक रेशमसिंह आदि मौजूद रहे। 

 


पानी की किल्लत से जुझ रहे है ग्रामवासी : जनसुनवाई के दौरान ग्राम सेवक ने पिछले तीन वर्षों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। जनसुनवाई में उपस्थित ग्रामीणों ने पेयजल की विकट समस्या के बारे में बताया तथा निवेदन किया हाई वोल्टेज के कारण अक्सर मोटर जल जाती है। उसे रिपेयर करवाने या नई लगाने में महीनों लग जाते है । जिसके चलते ग्रामीणों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ता है। समस्या के समाधान हेतु जिला प्रमुख ने पीएचईड़ी विभाग से ऐईन कृष्ण चाहर को सात दिन में समाधान करने के निर्देश दिया। 


ग्रामीणों ने बताई समस्यायें : ग्रामीणों द्वारा दिये गए ज्ञापन में बताई गई समस्याओं का शीध्र समाधान करवाने का आश्वासन जिला प्रमुख सिंवर दिया। निर्माणाधीन भवनों व स्कूलों का निरीक्षण किया। जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने बताया की बिजली की लाइन जगह-जगह से ढीली पड़ी है जिससे जान-माल का खतरा बना रहता है । पिछले दिनों पराली से भरा हुवा ट्रक ढीले तारों से टकराने जल गया था। बिजली के ढीले तारों को जल्द ठीक करवाने का निवेदन किया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांव में बने शौचालय निर्माण का भुगतान रूका पड़ा है । ग्रामीणों ने रूके हुवेे भुगतान को शीध्र करवाने का निवेदन किया। तमाम समस्याओं के निदान हेतु जिलाप्रमुख ने ग्रामीणो को आश्वसन दिया तथा कार्य से जुड़े अधिकारियों पाबन्द किया। 

 


गांव के विकास के लिए कई योजनाएं स्वीकृत की : जिला प्रमुख सुशिला सिंवर ने ग्रामीणों की मांग व शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गांव की माध्यमिक स्कूल में तीन कमरे मय बरामदा निर्माण, स्कुल में कम्प्यूटर कक्षा कक्ष, एंव मनाफरसर स्कुल में एक कमरे, शमशान भूमि, कब्रिस्तान भूमि की चारदीवारी जैसे  विकास कार्य हेतु कुल 55 लाख रुपये देने की घोषणा की गयी। ग्रामीणों ने  जिलाप्रमुख का आभार व्यक्त किया। 

जनसुनवाई में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों रहे मौजूद 

जनसुनवाई कार्यक्रम में खिंयेरा पूर्व सरपंच विजय गोदारा, देहात कांग्रेस सचिव ओमप्रकाश सियाग, ख्यालीराम सुथार, रामप्रताप सियाग, सीताराम डूडी, पंचायत प्रसार अधिकारी किशनाराम प्रजापत, खिराजराम नायक पी ई ओ लूनकरनसर, समाज कल्याण विभाग के अमृतलाल गोदारा, मेघाराम उपाध्यक्ष कृषि उपज मंडी लूनकरनसर, किशनाराम कानूनगो, बस्तीराम गोदारा पूर्व उप प्रधान, प्रदेश मीडिया प्रकोष्ठ सदस्य विक्रम स्वामी, ख्यालीराम सुथार, एएनएम कविता चौधरी, जेठाराम गोदारा कनिष्ठ अभियंता विधुत विभाग, कृष्ण चाहर सहायक अभियन्ता जलदाय विभाग, भेराराम कृषि पर्यवेक्षक, जेठाराम ज्याणी पीईओ जिलापरिषद, देवसीराम डूडी समन्यवयक, महेन्द्रस्वामी कृषि पर्यवेक्षक, काकडवाला उपसरपंच अनिल बिश्नोई, दिनेश बिश्नोई, लक्ष्मण  गोरा, जगदीश नेहरा पूर्व सरपंच, मोटदास स्वामी, आसुराम नाई, आदि अधिकारीगण तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker