बीकानेर

बीकानेर नगर निगम शहर में इन जगहों पर बनायेगा आधुनिक शौचालय

नगर निगम क्षेत्र में चार स्थानों पर आधुनिक एवं डिजाइनदार शौचालयों का निर्माण होगा

बीकानेर। नगर निगम क्षेत्र में चार स्थानों पर आधुनिक एवं डिजाइनदार शौचालयों का निर्माण होगा। प्रत्येक शौचालय पर पचास लाख रुपए खर्च होंगे। प्रदेश की सभी नगर निगमों में इन शौचालयों के स्थान तथा डिजाइन का कार्य देख रही फर्म मेड इन मुम्बई के आर्किटेक्ट दल ने शनिवार को शहर में 11 स्थानों का निरीक्षण किया।



यहाँ पर किया गया निरक्षण 

निगम जेईएन संजय ठोलिया ने बताया कि दो सदस्य दल ने करणीसिंह स्टेडियम, पब्लिक पार्क, नागणेचीजी मंदिर के पास, भादाणियों की बगेची के पास, सुजानदेसर, करमीसर सरकारी स्कूल, जवाहर पार्क, धरणीधर खेल मैदान, गजनेर रोड स्थित बड़े कब्रिस्तान के पास, लालगढ़ रेलवे स्टेशन के पास पीबीएम अस्पताल परिसर तथा लालगढ़ गुरुद्वारा के पास स्थानों का निरीक्षण आधुनिक शौचालयों के निर्माण के लिए स्थान तथा इनकी उपयोगिता का जायजा लिया। इससे पूर्व दल सदस्य कल्पित आसर व मयूरी सिसोदिया ने महापौर नारायण चोपड़ा से मुलाकात की। निरीक्षण के दौरान निगम जेईएन संजय ठोलिया, गीता यादव तथा नेता प्रतिपक्ष जावेद पडि़हार, पार्षद आदर्श शर्मा साथ रहे।



ये होंगी सुविधाएं 

दल में शामिल आर्किटेक्ट कल्पित आसर ने बताया कि आधुनिक शौचालय सामान्य डिजाइन के न होकर विशेष डिजाइन के होंगे। इनमें प्राकृतिक हवा और प्रकाश की उचित व्यवस्था होगी। सोलर एनर्जी का उपयोग होगा। बच्चों, महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधा होगी। महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिला सके इसके लिए अलग से कक्ष होगा। वहीं एटीएम, बाहर गार्डन, वेटिंग की सुविधा होगी। शौचालय के साथ आराम, घूमने फिरने, बच्चों के लिए खेलने के लिए भी इन परिसरों का उपयोग हो सकेगा। आर्किटेक्ट कल्पित ने बताया कि इन शौचालयों का निर्माण उन्हीं स्थानों पर किया जाएगा, जहां इनका अधिकतम उपयोग हो सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker