अजब गजबधर्मबीकानेरबीकानेर संभाग

यहाँ बेंड-बाजो के साथ निकली बंदर की अंतिम यात्रा, लगे जय श्री राम के नारे!

बीकानेर ( श्री डूंगरगढ़ ) : यहाँ बेंड-बाजो व जुलूस  के साथ निकली बंदर की अंतिम यात्रा, लगे जय श्री राम के नारे!

 

 

श्रीडूंगरगढ़ (बीकानेर) :आज हम आपको एक ऐसे इंसानियत के पहलू से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद शायद आपको लगेगा  जिस किसी ने भी ने बीकानेर को छोटी काशी नाम रखा है वो ठीक ही रखा है. और आज ये साबित भी हो रहा है।  धर्म नगरी छोटी काशी कहे जाने वाला शहर बीकानेर सच में अजब – गजब है। यहाँ के लोग जितना प्रेम इंसानों के साथ करते है उतनी दया व प्रेमभाव जीवों के साथ भी रखते है। यहां के रहने वाले लोग इंसानियत के पहरेदार है। यह सच है कि जहां एक तरफ कई देशों में इंसान ही इंसान के खून का प्यासा हुआ है। वही भारत जैसे देश में आपको इंसानियत की मिसाल जगह जगह देखने को मिल जाएगी।

आपको महसूस होगा कि सच में भारत में इंसानियत आज भी जिंदा है। जहां एक तरफ कई देशों से मारने और काटने की खबरें आजकल आम हो गई है वही विश्व में विश्व गुरु का स्थान रखने वाला भारत और उसके लोग अनूठी मिसाल पेश करते नजर आते हैं। यहां एक बंदर के मर जाने पर आसपास के वाशिंदे उसके लिए इंसानों जैसा व्यवहार करते नजर आते हैं। इंसानों की ही तरह अंतिम यात्रा निकालते है।.

 

  
 घटना बीकानेर संभाग के श्री डूंगरगढ़ कस्बे की है। जहाँ सुबह सुचना मिली की हनुमान धोरे के पास किसी अज्ञात वाहन ने एक बंदर (लंगूर) को टक्कर मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया है। घटना की सुचना किसी ने फेसबुक पर चल रहे जीव रक्षा प्रेेमी समुह आपणो गांव श्री डूंगरगढ़ सेवा समिति ‘  सदस्यों के साथ साझा की. इस समूह के सक्रिय सदस्यों ने तुरंत घटना स्थल पर पहुंच कर घायल बंदर को पशु चिकित्सालय लेकर आए और उसका प्राथमिक ईलाज करवाया गया लेकिन चोट गंभीर होने के कारण बंदर ने अल्प समय मे ही दम तोड़ दिया। हिन्दुओं के इष्ट तथा राम भक्त हनुमान जी वानर स्वरूप है। इस पर सभी जीव प्रेमियों ने आपस में चिंतन किया और बंदर की अंतिम यात्रा निकालने का निर्णय लिया। और दोपहर बाद वानर के मृत शरीर को राम नाम की चादर ओढ़ा कर बैलगाड़ी पर रख दिया। बेंड-बाजोजुलुस के साथ कस्बे की विभिन्न मार्गो से होते हुए हनुमान धोरा स्थित करंट बालाजी की समाधि के पास ही समाधि दी गयी।  

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker