जयपुरबीकानेरबीकानेर संभागराजस्थान

पीएम मोदी की जयपुर रैली में बीकानेर की राजकुमारी देवी की कहानी आयी सामने !

बीकानेर।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जयपुर के अमरूदों के बाग में आयोजित ‘प्रधानमंत्री लाभार्थी जन संवाद’ के दौरान 2100 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने बीकानेर को भी दो सौगातें दीं। इनमें आरयूआइडीपी के तहत गंगाशहर क्षेत्र की सीवरेज परियोजना तथा पीएमवाई (शहरी) के तहत बीकानेर में सहभागिता के आधार पर किफायती आवास परियोजना सम्मिलित हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे ने विभिन्न योजनाआंे से लाभांवितों का प्रधानमंत्री से परिचय करवाया। इन लाभार्थियों पर आधारित लघु फिल्में भी समारोह के दौरान प्रदर्शित की गई। इनमें पालनहार योजना के तहत बीकानेर की राजकुमारी स्वामी भी शामिल रहीं। समारोह के दौरान केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल सहित अन्य विशिष्टजन मंच पर मौजूद थे।

मुश्किल दौर में ‘पालनहार’ योजना ने दिया राजकुमारी को संबल

सर्वाेदय बस्ती में रहने वाली राजकुमारी स्वामी का जीवन सुखमय तरीके से गुजर रहा था, लेकिन 29 जुलाई 2010 को उसके पति मदनलाल का असामयिक निधन हो गया। सिर्फ 29 वर्ष की आयु में अपना और अपने चार बच्चों का पालन-पोषण उसके लिए बड़ी चुनौती बन गया। जीवन में छाई कठिनाइयों की काली घटाओं को दूर करने में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की महत्ती भूमिका रही।
वर्तमान में राजकुमारी को मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना के तहत 500 रुपये प्रतिमाह तथा मुख्यमंत्री पालनहार योजना के तहत उसके तीन बच्चों को प्रत्येक बच्चे के हिसाब से एक हजार रुपये प्रतिमाह मिल रहे हैं। पति के निधन के समय राजकुमारी सिर्फ 8वीं पास थी। मुश्किल के इस दौर में उसने राज्य सरकार से प्राप्त होने वाली राशि के अलावा पापड़ बेलकर अपने बच्चों को पढ़ाया। इतना ही उसने स्वयं ने दसवीं और बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद एसटीसी भी कर ली। अब उसका सपना शिक्षिका बनकर बच्चों का भविष्य संवारना है।
आज राजकुमारी संभल चुकी है। उसकी बड़ी बेटी मुग्धा को राजकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज में प्रवेश मिल गया है, वहीं गौरव, अश्लेषा और लक्ष्या स्कूल में पढ़ रहे हैं। अपनी मां के पास रहने वाली राजकुमारी चारों बच्चों को पढ़ा-लिखाकर पैरों पर खड़े करना चाहती है। इस मुश्किल दौर में राज्य सरकार द्वारा मिले संबल के लिए गद्गद् है और वह सरकार का कोटि-कोटि आभार जताते नहीं थकती।

प्रधानमंत्री से मिलना रहा यादगार

बीकानेर की राजकुमारी स्वामी के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मिलना बेहद यादगार रहा। उन्होंने कहा कि एक बार उन्हें इस बात का विश्वास ही नहीं हुआ कि लगभग ढाई लाख लाभार्थियों में से उनका चयन हुआ और उन्हें प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री से मुलाकात का अवसर मिला, वे इसे कभी नहीं भूल पाएंगी।

विभिन्न स्थानों पर हुआ लाइव प्रसारण

प्रधानमंत्री लाभार्थी जन संवाद का जिले में विभिन्न स्थानों पर लाइव प्रसारण किया गया। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक सत्येन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि जिला मुख्यालय पर नगर विकास न्यास के बाहर स्थित वीडियो वाॅल पर इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। वहीं पंचायत समितियों एवं विभिन्न ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्र पर भी लोगों ने इसे लाइव देखा।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker