राजनीतिराजस्थान

international women’s day 2018: पीएम बोले ‘झुंझुनूं झुकना नहीं, लड़ना जानता’

महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के झुंझुनूं पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने झुंझुनूं जिले में लिंंगानुपात बेहतर होने पर तारीफ की।

झुंझुनूं/सीकर. महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के झुंझुनूं पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने झुंझुनूं जिले में लिंंगानुपात बेहतर होने पर तारीफ की। मोदी ने कहा- ”ये वीरो की भूमि है। इस जिले ने साबित कर दिया है कि युद्ध हो या अकाल हो, झुंझुनूं झुकना नहीं, लड़ना जानता है। जिस तरह बेटी बचाओ अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है, इससे देश को प्रेरणा मिलेगी।” इसके साथ ही मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को विस्तार दिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, एक्ट्रेस प्रियंका चौपड़ा और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी मौजूद रहीं।

 अब तय कर लें बेटा और बेटियां बराबर पढ़ेंगी

उन्‍होंने कहा कि वेद से विवेकानंद वाले इस देश में वो कौन सी बुराई घर कर गई कि आज हमें अपने ही घर में बेटी बचाने के लिए हाथ-पैर जोड़ने पड़ रहे हैं, बजट से पैसा खर्च करना पड़ रहा है। यह सब कुछ एक विकृत मानसिकता के चलते हुआ है। आज पुरुष के मुकाबले 800 लड़कियां या 700 लड़कियां है. समाज में लड़कियों को नकारते रहे और मारते रहे इसका ही नतीजा है कि आज यह हालात हैं। उन्‍होंने कहा कि यह एक पीढ़ी में ठीक होने वाला नहीं है। आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का प्रसारण विद्यालयों में भी किया जाएगा। 

बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन-बान और शान

 

उन्‍होंने कहा कि मैं सभी से अपील करूंगा कि इस अभियान को लेकर जन आंदोलन बनाना होगा, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा. बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन-बान और शान होती हैं। उन्‍होंने कहा कि आज मैं हरियाणा को बधाई देता हूं कि पिछले 2 साल में वहां परिस्थितियां बदली हैं और बेटियों की जन्म दर में जो बढ़ोतरी हुई है वो अपने आप में एक नया विश्वास- नई आशा पैदा करती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें

 

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker