बीकानेरबीकानेर संभाग

सरकार की इस योजना से यहाँ किसानों चेहरे ख़ुशी की चमक उठे, पढ़ें पूरी खबर ..

बीकानेर। मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में गुरुवार को गजनेर ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में सहकारी ऋ ण माफ़ी शिविर आयोजित हुआ। इस दौरान 641 किसानों को लगभग 1 करोड़ 30 लाख रुपये के ऋ ण माफ़ी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव नीलकमल दरबारी ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार किसानों का ऋ ण चुकाने के लिए आगे बढ़कर ऋ ण लिया है।

यह किसानों के लिए सरकार की ओर से बहुत बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की आवश्यकता के अनुसार कृषि के लिए बजट राशि बढ़ाई है जिससे किसान आर्थिक रूप से और अधिक सशक्त हो सकें। उन्होंने प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना के बारे में बताया तथा कहा कि सरकार द्वारा खरीफ 2016 में राज्य के किसानों को 1 हजार 68 करोड़ रुपये के क्लेम भुगतान किए हैं।

100 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया 

केवल बीकानेर जिले में खरीफ 2016 एवं 17 में किसानों को इस योजना के तहत लगभग 100 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि किसानए केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उठाएं और कृषि की नवीनतम तकनीकों को अपनाते हुए उत्पादन बढाएं। इससे किसानों की आय दोगुनी करने की सरकार की सोच फ लीभूत हो सकेगी।

जिला कलक्टर डॉ.एनके गुप्ता ने कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में किसानों के ऋण माफ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इसे लागू करने से पहले विभिन्न राज्यों में चल रही ऋ ण माफ़ी योजनाओं का अध्ययन करवाया तथा सर्वश्रेष्ठ विकल्पों को अपनाते हुए किसानों को अधिकतम लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक पात्र किसान को ऋ ण माफ़ी का लाभ समय पर मिल सके, इसके लिए शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।इस अवसर पर उप निदेशक कृषि डॉ.उदयभान, दी सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक राजेश कुमार टाक तथा अधिशाषी अधिकारी डॉ.मनमोहन सिंह यादव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker