बीकानेर

सरकार देगी भामाशाह कार्ड धारकों को 95 रुपए में मोबाइल फोन !

बीकानेर। भामाशाह कार्ड धारकों को जल्दी ही नए मोबाइल की सौगात मिलेगी। कार्डधारकों को यह मोबाइल केवल 95 रुपए में उपलब्ध होगा। इसके लिए सरकार ने जियो के साथ मिलकर जियो भामाशाह प्रोग्राम तैयार किया है। दरअसल यह योजना 1 सितम्बर से शुरू होनी थी, लेकिन सरकार के व्यस्त कार्यक्रम और महीने की शुरुआत में अवकाश होने के कारण योजना शुरू होने में 2-3 दिन का समय लग सकता है।

चुनावी साल में लाभार्थियों के लिए सरकार ने पूरी जान झोंकी हुई है। मतदाताओं को लुभाने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती। कंपनी द्वारा दिए जाने वाले मोबाइल की वैधता अवधि 6 महीने की रहेगी। इसके अलावा एक जीबी डाटा प्रतिदिन इंटरनेट के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने इस संबंध में प्रदेश के सभी कलेक्टरों को सूचित कर दिया है।

1095 रूपये है वास्तविक कीमत 

योजना के तहत कंपनी की ओर से कैंप के माध्यम से व जियो स्टोर व रिटेलर्स के माध्यम से मोबाइल का वितरण किया जाएगा। इसके लिए उपभोक्ता को 1095 रुपए देने होंगे। इसके साथ भामाशाह कार्ड भी देना होगा। सॉफ्टवेयर में भामाशाह कार्ड का नंबर डालने के बाद उपभोक्ता के भामाशाह से लिंक बैंक खाते में सरकार 500 रुपए की सब्सिडी देगी। इसके अलावा 500 रुपए का बैलेंस मोबाइल के वॉलेट में मिलेगा। इस बैलेंस को पेटीएम या अन्य किसी रिचार्ज सेवा में ट्रांसफर किया जा सकेगा।

स्कीम के तहत 500 रुपए का बैलेंस जो ई-वॉलेट में मिलेगा, उसके लिए शर्त रखी गई है। यह बैलेंस भामाशाह एप डाउनलोड करने की स्थिति में ही उपभोक्ता को दिया जाएगा। दरअसल एप में सरकार की तमाम लाभकारी योजनाओं का जिक्र है। सरकार का उद्देश्य भी यही है कि सरकारी योजनाओं की दूर-दराज के क्षेत्रों सहित सभी जगह जानकारी पहुंचा मोबाइल के जरिए इनका का प्रचार किया जाए।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker