बीकानेर संभागराजस्थान

Breaking News: भुंकप से हिली राजस्थान की धरती, जोधपुर, नागौर, अजमेर और पाली में महसूस किए गये झटके!

भुंकप से हिली राजस्थान की धरती,  जोधपुर, नागौर, अजमेर और पाली में महसूस किए गये झटके, चीन व अरूणाचल रहे केंद्र बिंदू!

प्रदेश में यह झटके जोधपुर, नागौर, अजमेर और पाली में महसूस किए गए है। जिसके बाद लोग दहशत के चलते घरों से बाहर निकल आए निकल आए और सुरक्षित स्थान पर पहुंचे. हालांकि अभी तक किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

हल्के झटके महसूस किए गये

जानकारी के अनुसार जोधपुर जिले में करीब 5 से 7 सेकंड तक, अजमेर जिले के ब्यावर, खरवा, लामाना जेठाना में दो से तीन सेकंड तक और नागौर जिले के जायल, अलाय में 3 से 4 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए और भूकंप का केंद्र जोधपुर रहा. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता रही 4.2 दर्ज की गई है।

अरूणाचल व चीन था केंद्र बिंदू

आपको बता दें कि शनिवार सुबह अरुणाचल प्रदेश से लगी भारत और चीन की सीमा पर भूकंप के तेज झटको से धरती हिल गई थी। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई थी। यह भूकंप शनिवार सुबह 4.4 बजे आया, जिसका केंद्र भारतीय नगरों पासीघाट और तेजू से 240 किमी दूर स्थित था. वहीं चीनी मीडिया के अनुसार, तिब्बत के नींगची से महज 57 किमी दूर 6.9 की तीव्रता का भूकंप आया।

भूकंप आने पर ये न करें

मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत से बाहर निकलकर खुले में जाएं, खुले मैदान की ओर भागें, किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों, लिफ्ट का इस्तेमाल कतई न करें, घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखे। घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें, बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज-ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं और अफवाह न फैलाएं

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker