त्यौहारधर्मबीकानेरराजस्थान

बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया राम नवमी पर्व !

बीकानेर


मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्म दिवस पर बुधवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में पूरे दिन कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान हुए और श्रीराम के जन्मोत्सव को बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों का आने का सिलसिला शुरू हो गया। जो रात तक जारी रहा। मंदिरों में रामरक्षा स्त्रोत, राम स्तुति, रामचरित्र मानस, सुन्दरकाण्ड, भक्ति संगीत के कार्यक्रम हुए। श्रीराम की पूजा के साथ-साथ हनुमान मंदिरों में भी आज बड़ी संख्या में लोगों ने धोक लगाई और पवनपुत्र से अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की।

लोगों ने मंदिरों में फूल मालाएं, अगरबत्तियां, धूप, मिठाईयों व फलों से भगवान को भोग लगाया और उनकी स्तुति की। मंदिरों में भी आज विशेष सजावट की गई। श्रीराम दरबार व हनुमान मंदिरों में प्रतिमाओं का विशेष श्रृंगार किया गया और निज मंदिरों में भी कई तरह की सजावट की गई। विश्वकर्मा गेट स्थित राम मंदिर, नत्थूसर बास स्थित राम मंदिर, गजनेर रोड़ स्थित राममंदिर आदि  मंदिरों में पूरे दिन राम लक्ष्मण सीता के जयकारे गूंजते रहे। विश्वकर्मा गेट स्थित राम मंदिर में सुबह से राम दरबार को सजाया गया। अमरसिंहपुरा स्थित माता वैष्णोदेवी सोमारनाथ महादेव मंदिर में नवरात्रा पर माता का विशेष श्रृंगार कर कन्याओं को चुनरी ओढ़ाकर  भोजन करवाया गया।

मंदिर संस्थापक राजवी श्यामसिंह ने बताया कि माता का श्रृंगार व पूजन किया। भजन कीर्तन व घट स्थापना की गई। लालगढ़ स्थित दुर्गा माता मंदिर में नवरात्रा पर कन्या पूजन व प्रसादी का आयोजन किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker