बीकानेरबीकानेर संभाग

जिला प्रमुख सुशिला सिंवर ने बालादेसर व रामबाग में की जनसुनवाई, ग्रामीणों को टेंकरो से लाना पड़ता है पानी!

जिला प्रमुख सुशिला सिंवर ने ग्राम पंचायत बालादेसर व रामबाग में की जनसुनवाई, पेयजल की भयंकर किल्लत,ग्रामीणों को टेंकरो से लाना पड़ता है पानी!

जिला प्रमुख आपके द्वार कार्यक्रम के तहत दूसरे दौर की जन-सुनवाई कार्यक्रम में आज  जिला प्रमुख श्रीमति सुशिला सिंवर ने विधानसभा क्षेत्र लूनकरनसर की ग्राम पंचायत बालादेसर व उसके बाद रामबाग में की जनसुनवाई की तथा आमजन से सुने अभावभियोग,  तथा उनके निस्तारण हेतु विभागवार अधिकारियों को जारी किए दिशा निर्देश। ग्रामपंचायत बालादेसर के ग्रामसेवक भरतसिंह गोदारा ने गत तीन वर्षों का प्रतिवेदन पढ़ा । उसके बाद विभागवार अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वार चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला प्रमुख सिंवर ने ग्रामपंचायत बालादेसर में नवनिर्मित खाद्यान्न भंडार का लोकार्पण किया।  जनसुनवाई कार्यक्रम में  सरपंच सोलचना झोरड़ ,यूथ कॉंग्रेस अध्यक्ष श्रीकृष्ण सिंवर, जिला कॉंग्रेस कमेटी के सचिव ओमप्रकाश सियाग, जिला परिषद सदस्य विनोद देवी ओझा, क्रय विक्रय समिति लूणकरणसर के उपाध्यक्ष ख्याली राम सुथार, माहाजन सरपंच प्रतिनिधि गुलाम मुस्तफा, हजारीराम बाना, रूपाराम झोरड़, मुखराम शर्मा जलग्रहण कमेटी अध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।  

महिलाएँ व पुरुष उपस्तिथ रहे
महिलाएँ व पुरुष उपस्तिथ रहे

ग्रामीणों ने बताई पेयजल की भयंकर समस्या 

सुरेश शास्त्री, गुलाबसिंह उपसरपंच व ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत बालादेसर में पेयजल की  भयंकर समस्या है। पिछले  20 दिनों से पेयजलापूर्ति पूरी तरह से बाधित है। अधिकारियों को बार बार अवगत करवाने के बावजूद भी वो कोई सुनवाई नही करते है।   सर्दियों के मौसम में भी पेयजलापूर्ति बाधित है ग्रामीण 1000 रुपये देकर टेंकरो से पाणी लाने को मजबूर है।  ग्रामीणों ने जलदायविभाग के अधिकारियों के प्रति रोष जताया व कहा कि लालेरा पट्टा जलदाय विभाग में कार्यरत कर्मचारी तोलाराम की कार्यप्रणाली मनमर्जी से संचालित करते है।  गांवों में कई अवैध कनेक्शन  उनकी सह पर चल रहे है।  ग्रामीणों ने ऐसे कर्मचारी को हटाने की मांग की तथा बताया कि समस्या का स्थायी समाधान महाजन से सीधी पाइपलाइन डाल कर किया जा सकता है।

टूटी सड़कों का पुनः नवीनीकरण 

कनिष्ठ अभियंता जलदाय विभाग विश्वेन्द्रसिंह ने बताया कि पाइपलाइन काफी पुरानी है जो  टूटती रहती है। व  कुछ लोगो ने अवैध कनेक्शन कर रखे  जिन्हे हटाने के बाद भी वो उन्हें पुनः जोड़ लेते है। इसपर जिला प्रमुख ने उच्चधिकारियों को पेयजलापूर्ति तुरन्त सुचारू करने हेतु कहा व लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी को बदलने हेतु निर्देश दिया। जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने बताया की बालादेसर से रतनिसर सड़क पूर्ण रूप से टूट चुकी है इसे जल्द से जल्द बनवाया जाये ताकि ग्रमीणों को आवागमन में दिक्कत ना हो।  इस पर  सार्वजनिक निर्माण विभाग की कनिष्ठ अभियंता सुरभि ने बताया कि जल्द ही इस सड़क का नवीनीकरण करवा दिया जाएगा। सरपंच व ग्रामीणों ने बताया कि बालादेसर पंचायत के तहत रतनिसर, गुसाईंना, असरासर, जस्सूवन्तसर व लालेरा पट्टा गांव आते है  जो पशुधन बाहुल्य है  जिसमे अधिकाधिक विकासकार्य करवाने हेतु निवेदन किया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या महिलाएँ व पुरुष उपस्तिथ रहे

 जिला प्रमुख सुशिला सिंवर ने अपने उद्बोधन में कहा कि ग्रामपंचायत की जो भी समस्याएं ह उनका समय रहते निराकरण करवाया जाएगा, साथ ही कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणजनों को लाभाविन्त करवाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया व कहा कि बलादेशर ग्रामपंचायत में सात गांव आते है  इन गांवों में कोई अधिकारी कर्मचारी किसी भी प्रकार की  लापरवाही न बरते। साथ की कहा अब से  ग्रामीणों के निजी व सार्वजनिक हित के कार्य ततपरता पूर्वक कार्य किया जाएगा। जिला प्रमुख सुशिला सिंवर ने कार्यक्रम में  बालादेसर पंचायत के विभिन विकास कार्यो हेतु ४८ लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। कार्यक्रम में उपस्थित विकाश अधिकारी लूनकरनसर श्री वैभव अरोड़ा ने तथा अधिशाषी अभियंता (नरेगा)जिला परिषद संगीता सौलंकी ने ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओ के बारे में विस्तार से जानकारी दी।बड़ी संख्या में महिलाएँ व पुरुष उपस्तिथ रहे । जिलाप्रमुख द्वारा गांव की भलाई के लिए की गई जनसुनवाई के लिए उपस्तिथ ग्रामीणों ने जिलाप्रमुख का आभार व्यक्त किया। 

मूलभूत सुविधााओं का रखेंगे ध्यान 

दिन के दूसरे पहर की जनसुवाई ग्रामपंचायत रामबाग में की गई । सभी विभागो के अधिकारीयो ने अपने अपने विभागों द्वरा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस जनसुनवाई में  जिलाप्रमुख ने अपने उद्बोधन में बताया कि रामबाग पंचायत के घेसुरा व रानीसर में जो भी मूलभूत जरूरत के कार्य है उन्हें तय समय में पूरा करने हेतु हर वक्त हाजिर रहूंगी। जिलाप्रमुख सिंवर ने रामबाग सरपंच श्रीमती पार्वती शर्मा व सरपंचप्रतिनिधि हरिराम शर्मा तथा ग्रामीणों की मांग व मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत रामबाग के विकास कार्यो हेतु तीस लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की गयी। तथा कहा कि और  भी स्कीम के तहत आवश्यकतानुसार कार्य स्वीकृति बिना देर किए स्वीकृत करते रहेंगे। जिलाप्रमुख ने रामबाग की आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया व आवश्यकता अनुसार उसकी चारदीवारी तथा मरमत कार्यो हेतु राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। इस जनसुनवाई कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारीगण व ग्रामीण उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker