बीकानेर

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित हुआ शिविर

बीकानेर। जिले में वरिष्ठ नागरिकों को जीवन सहयोगी उपकरण यथा-आँखों के लिए नजर के चश्मे, सुनने के लिए श्रवण यंत्र, कृत्रिम दांत, छड़ी, वाकर,व्हीलचेयर आदि निःशुल्क दिए जाने हेतु एसेसमेंट शिविर आयोजित किए जा रहे है। इस संबंध में अंबेडकर भवन,पं.दीनदयाल उपाध्याय सर्किल आयोजित हुआ।

उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय,भारत सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत 60 वर्ष या इससे अधिक वरिष्ठ नागरिकों को जीवन सहयोगी उपकरण उपलब्ध कराये जाने है। उन्होंने शिविर के बारे में बताया कि सरकार ने यह योजना उन सभी गरीब वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखते हुए लागू है,जो उम्र के साथ आती अक्षमताआों की वजह से परेशान होते हैं। उन्होंने  बताया कि उक्त उपकरण भारत सरकार के उपक्रम एलिम्को के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे।

72 लाख रूपये होंगे खर्च 

पंवार ने बताया कि जिले में प्रथम चरण में आयोजित 6 अगस्त से 19 अगस्त तक चले 20 शिविरों 1015 वरिष्ठ नागरिकों का चिन्हीकरण किया जा चुका है। इन वरिष्ठ नागरिकों को द्धितीय चरण में नजर के चश्मे, श्रवण यंत्र, व्हील चैयर, दांतों की बत्तीशी, कृत्रिम हाथ, नागरिकों को चलने की छड़ी इत्यादि दी जायेगी। इन्हें  करीब 8100 हजार विभिन्न प्रकार के उपकरण दिये जायेंगे और इन उपकरणों पर 72 लाख रूपये खर्च होंगे।

पंवार ने बताया कि अम्बेडकर भवन में आयोजित दो दिवसीय(18 व 19 अगस्त) के शिविर में लगभग 100वरिष्ठ नागरिकों का चिन्हीकरण किया गया है। जिसमें कृत्रिम दांत सेट 23,नजर के चश्मा 50,व्हीलचैयर के 19,श्रवण यंत्र 62 तथा चलने की छड़ी के 64 का चिन्हीकरण किया । उन्होंने बताया कि शिविर में पीबीएम अस्पताल के डाॅ.प्रताप सिंह,डाॅ.रामचंद्र डाॅ.ज्योति,डाॅ.नईम अहमद तथा भारत सरकार के उपक्रम एलिम्को से डाॅ.शुभम पाण्डे,डाॅ.विक्रम सोलंकी,डाॅ.करण चक्रव्रती आदि का सहयोग रहा।

सोमवार को शिविर-पंवार ने बताया कि सोमवार को श्रीडूंगरगढ़ की नगर पालिका भवन में और पूगल के अटल सेवा केन्द्र मंे शिविर आयोजित किया जायेगा।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker