कड़ी सुरक्षा में हुई रीट परीक्षा, पुरे दिन बंद रहा नेट,सीसीटीवी से रखी गई नजर!

बीकानेर । राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) रविवार को कड़ी सुरक्षा में हुई। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जा रही यह परीक्षा राज्य के 2253 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। विशेष सतर्कता के तहत बीकानेर  संभाग के चार जिलों में इस दौरान इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद रहीं। परीक्षा के बाद अभ्यर्थिंयों की मिली-जुली प्रतिक्रिया रही। कुछ ने पेपर कठिन तो कुछ ने आसान बताया। 

परीक्षा समय में बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू और  श्रीगंगानगर  में 2जी/3जी/4जी/डाटा, इंटरनेट सर्विस, बल्क एसएमएस, वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर एवं अन्य सोशल मीडिया की इंटरनेट सेवाएं बंद रहीं। 

परीक्षा केन्द्र स्थित फोटोकॉपियर, फैक्स मशीन आदि सुविधा भी सीज रहीं।

रीट में कुल 9,79,768 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुुए। द्वितीय स्तर की परीक्षा में करीब आठ लाख अभ्यर्थी जबकि बाकी अभ्यर्थी प्रथम और दोनों स्तर की परीक्षा में बैठे। स्तर द्वितीय (कक्षा 6 से 8) की परीक्षा प्रथम पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और स्तर प्रथम (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा द्वितीय पारी दोपहर 2.30 बजे से सांय 5.00 बजे तक चली।

कड़ी सुरक्षा रही

 नकल व अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए सीसीटीवी कैमरों से सर्विलांस, परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी, जैमर, उड़नदस्ते सहित अन्य कड़े इंतजाम किए गए थे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी की सभी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरों के सर्विलांस में रहीं।

 परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए। बोर्ड द्वारा परीक्षा के दौरान सुगम यातायात के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा अतिरिक्त रेलगाड़ियों और राजस्थान राज्य पथ परिवहन द्वारा अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई थी।

Facebook Comments
loading...

307total visits,1visits today

Post Author: ANAND

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *